गर्भवती हथिनी की हत्या मामले में देशभर में गुस्सा…केरल सरकार ने दिए जांच के आदेश… केंद्र ने मांगी रिपोर्ट … पढ़िए पूरा मामला

नई दिल्ली. केरल के साइलेंट वैली फॉरेस्ट में एक गर्भवती हथिनी के मुंह में पटाखे से भरा अनानास खिलाया. जिससे उसकी मौत हो गई. इस मामले पर अब केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. मंत्री ने गुरुवार को कहा.. ‘केंद्र सरकार ने केरल में हथिनी की मौत को गंभीरता से लिया है. हम सही तरीके से जांच करने और अपराधियों को पकड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. यह भारतीय संस्कृति नहीं हैं कि जानवरों को पटाखे खिलाकर मारो.’

केरल सरकार ने जांच के आदेश दिए.. केंद्र ने मांगी रिपोर्ट

केरल सरकार ने कहा कि हथनी की निर्मम हत्या मामले की जांच वन्यजीव अपराध जांच दल करेगा. वहीं केंद्र सरकार ने इस पर गंभीर रुख अपनाते हुए राज्य से रिपोर्ट मांगी है. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि पलक्कड जिले के मन्नारकड़ वन मंडल में हथनी की मौत मामले में प्रारंभिक जांच शुरू कर दी गई है.. और पुलिस को घटना के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घटना पर गंभीर रुख अपनाते हुए कहा.. कि केंद्र ने इस पर पूरी रिपोर्ट मांगी है.. और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

ये था मामला

बता दें कि यह मामला केरल में 27 मई को घटित हुई. जब गर्भवती हथिनी भोजन की तलाश में जंगल से बाहर आ गई थी. वह गांव में भटक गई. कुछ स्थानीय लोगों ने उसके साथ शरारत करते हुए अनानास में पटाखे भरकर उसे खिला दिया. कुछ देर बाद उसके पेट के अंदर पटाखे फटने लगे. इससे हथिनी के मसूड़े बुरी तरह फट गए.. और वह खा भी नहीं पा रही थी. बाद में उसकी मौत हो गई. बेजुबान जानवर के साथ हुई इस क्रूरता को लेकर सोशल मीडिया पर लोगों में जबरदस्त गुस्सा है.

मेनका गांधी ने केरल को बताया सबसे हिंसक राज्य
हथिनी की मौत के संबंध में मेनका गांधी ने कहा कि ये हत्या है. यह देश का सबसे हिंसक राज्य है. उदाहरण के लिए यहां लोग सड़कों पर जहर फेंक देते हैं. जिससे 300 से 400 पक्षी और कुत्ते एक साथ मर जाएं.

दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा- मंत्री

केरल के वन मंत्री के राजू ने मेनका गांधी की टिप्पणी पर कुछ भी कहने से इनकार करते हुए कहा कि मैं स्पष्ट करना चाहता हूं.. कि यह घटना मलप्पुरम में नहीं पलक्कड़ में हुई थी. साथ ही यह भी कहना चाहता हूं.. कि हथिनी की हत्या के लिए जिम्मेदार दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.