इस शहर में शुरू हुआ Airtel 5G नेटवर्क ट्रायल… 1Gbps की मिल रही स्पीड

फ़टाफ़ट डेस्क… भारत में 5जी नेटवर्क को लेकर काम शुरू हो गया है। सरकार ने अभी तक टेलीकॉम कंपनियों को 5G स्पेक्ट्रम भले ही आवंटित नहीं किए हों, लेकिन दूरसंचार विभाग (DoT) ने हाल ही में भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और Vi जैसे टेलीकॉम ऑपरेटर्स को 5G टेस्टिंग के लिए हरी झंडी दे दी है। अब ताजा रिपोर्ट की मानें, तो 3.5GHz बैंड पर काम करने वाले Airtel 5G नेटवर्क का गुरुग्राम में ट्रायल शुरू हो गया है। इतना ही नहीं, एक वीडियो में एयरटेल के 5जी नेटवर्क की स्पीड भी दिखाई गई है। 

एयरटेल ने बताया कि गुरुग्राम के साइबर हब इलाके में Airtel 5G ट्रायल नेटवर्क लाइव हो गया है। 91मोबाइल्स की मानें, तो यह नेटवर्क 3,500MHz बैंड पर ऑपरेट हो रहा है। खास बात यह है कि इसके जरिए बेहद शानदार डाउनलोड स्पीड मिल रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, एयरटेल का 5जी नेटवर्क 1Gbps से ज्यादा की डाउनलोड स्पीड दे रहा है। 

ईटी टेलीकॉम के मुताबिक, एयरटेल 5जी नेटवर्क एरिक्सन इंफ्रास्ट्रक्चर पर चल रहा है। एयरटेल के आने वाले महीनों में देश के दूसरे शहरों में भी 5जी टेस्टिंग शुरू कर सकती है। हालांकि, भारत में Airtel 5G कब तक लॉन्च होगा इस बारे में नहीं कहा जा सकता। इसके अलावा, ऐसी अटकलें भी लगाई जा रही है कि 24 जून को होने वाली सालाना जनरल मीटिंग (AGM) में रिलायंस अपने Jio 5G नेटवर्क से जुड़ी घोषणा कर सकती है।