मानसून की विदाई के बाद बदला मौसम का मिजाज, IMD ने जारी किया अलर्ट; जानें- आपके राज्य का Weather Update

Weather Update: मानसून की विदाई का समय आ गया है, जिसके बाद धीरे-धीरे मौसम का मिजाज बदलने लगा है। हालांकि, इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है और बताया है कि मानसून जाते-जाते मुसीबत बढ़ा सकता है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा आसपास के राज्यों में मौसम शुष्क बना हुआ है और मानसून की विदाई के साथ ही मौसम का मिजाज बदलने लगा है।

दिन में गर्मी और रात में सर्दी का अहसास

दिल्ली-एनसीआर के अलावा राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और यूपी के कई इलाकों में मौसम का मिजाज बदल गया है और लोगों को दोपहर में गर्मी का सामना करना पड़ रहा है, जबकि रात में मौसम ठंडा होने लगा है। मौसम विभाग ने लोगों से ऐसे मौसम में सावधान रहने की सलाह दी है, क्योंकि दिन और रात के तापमान में काफी अंतर रह सकता है। आईएमडी का कहना है कि मानसून जैसे-जैसे विदा होगा उत्तर-पश्चिमी हवाओं का प्रभाव बढ़ेगा। इसका असर दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में देखने को मिल सकता है।

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम और बुखार का खतरा

बदलते मौसम के बाद लोगों का ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि इस दौरान सर्दी जुकाम के अलावा बुखार के मामले तेजी से बढ़ सकते हैं। इस समय घर से निकलते समय ज्यादा सावधान रहें और सुबह-शाम अपने साथ हल्के शॉल-स्टॉल या पतला जैकेट जरूर रखें। इसके अलावा दोपहर में गर्मी से बचने के लिए ठंडा पानी पीने से बचें, क्योंकि इससे तुरंत सर्दी-जुकाम हो सकता है।

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

इस बीच मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है और बताया है कि सात जिलों में तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में भी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी की परिस्थितियां बन रही हैं। इस वजह से इन राज्यों में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा अगले 1-2 दिन राजस्थान और गुजरात में भी हल्की बारिश हो सकती है।