एक विवाह ऐसा भी : दुल्हन ने भी दूल्हे को पहनाया मंगलसूत्र…जानिए क्यों.?

मुंबई। मुंबई में एक जोड़े ने एक-दूसरे को मंगलसूत्र पहनाकर शादी की है। जब शार्दुल कदम नामक दूल्हे ने कहा कि वह शादी वाले दिन मंगलसूत्र पहनेंगे तो सभी हैरान रह गए। हालांकि, लोगों की परवाह किए बगैर शार्दुल ने शादी वाले दिन जब अपनी नई नवेली दुल्हन को मंडप में मंगलसूत्र पहनाया, तो दुल्हन ने भी उन्हें मंगलसूत्र पहनाया। ऐसा करने के पीछे आखिर क्या वजह थी, इसके बारे में भी शार्दुल ने ‘ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे’ को विस्तार से बताया है।

शार्दुल ने कहा कि जब शादी वाले दिन फेरे लेने के बाद तनुजा और मैंने एक दूसरे के गले में मंगलसूत्र पहनाया तो मैं काफी खुश था। मगर सोशल मीडिया उनके इस फैसले से खफा हो गया। मंगलसूत्र पहनने वाली बात बताने की देरी थी कि शार्दुल कदम को इंटरनेट पर लोगों ने जबर्दस्त रूप से ट्रोल कर दिया। 

दरअसल शार्दुल और तनुजा कॉलेज में मिले थे, मगर उनकी प्रेम कहानी ग्रेजुएट होने के चार साल बाद शुरू हुई। शार्दुल ने  ‘ह्यूम्न्स ऑफ बॉम्बे’ से बातचीत में अपनी लव स्टोरी के बारे में बताया और कहा कि हमलोग अप्रत्याशित तरीके से एक-दूसरे से जुड़े। तनुजा इंस्टाग्राम पर हिमेश रेशमिया के गानें शेयर करती थीं और कैप्शन में लिखती थी- टॉर्चर। मैं इस पर जवाब देता था- महा टॉर्चर। इस तरह से हमने अपनी बातचीत शुरू की।

जब कुछ समय बाद चाय पर उन दोनों की मुलाकात हुई तो उन्होंने फेमनिज्म पर बातचीत की और शार्दुल ने खुद को हार्डकोर फेमनिस्ट बताया। अपने माता-पिता को बताने के एक साल पहले से दोनों एक-दूसरे को डेट कर रहे थे। सितंबर 2020 से उन्होंने अपनी शादी की प्लानिंग करनी शुरू कर दी। 

शार्दुल कहते हैं, ‘जब मैंने तनुजा से कहा कि ऐसा क्यों है कि केवल एक लड़की को ही मंगलसूत्र पहनना पड़ता है? क्या इससे कोई सेंस बनता है। हम दोनों बराबर हैं, इसलिए मैंने घोषणा की कि मैं अपनी शादी के दिन मंगलसूत्र पहनूंगा।’ हालांकि, शार्दुल के फैसले से उनके माता-पिता हैरान थे और उनके फैसले पर सवाल भी खड़े किए, मगर शार्दुल ने उनकी एक न मानी और कहा कि हमदोनों का एक साथ मंगलसूत्र पहनना समानता को दिखाता है। 

इतना ही नहीं, शार्दुल ने तनुजा के परिवार वालों से मुलाकात कर शादी में होने वाले खर्चे को भी आधा-आधा बांटने का फैसला लिया। फिर शादी से एक दिन पहले, तनुजा ने शार्दुल से पूछा कि क्या वह शादी के बाद भी मंगलसूत्र पहनेंगे तो शार्दुल ने कहा कि वह करेंगे। इस तरह से उनकी शादी अच्छे से हो गई, मगर शादी में आए कुछ पुरुष मेहमान नाराज दिखे, मगर वह कुछ बोल नहीं पाए। लेकिन जैसी ही यह बात सोशल मीडिया पर आई, लोगों ने ताने देने शुरू कर दिए। 

दंपति की इस ‘मंगलसूत्र रस्म’ को जब फोटो के साथ प्रकाशित किया गया तो बकौल शार्दुल इसके बाद लोगों ने ताने मारने शुरू कर दिये कि अब साड़ी भी पहन लो। हालांकि, इंस्टाग्राम पर उनके कई फॉलोवर्स को यह फैसला पसंद आया और इसके प्रति सकारात्मक नजरिया दिखाया। इंस्टाग्राम पर शार्दुल की पोस्ट को 89,000 से अधिक लाइक्स मिले हैं।