7th Pay Commission : इन सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले… सैलरी में हुआ बंपर इजाफा.. नए साल से मिलेगा फायदा

नई दिल्ली। देशभर के सरकारी कर्मचारियों को इन दिनों कई खुशखबरियां मिल रहीं है। बिहार के प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के लिए नए साल से पहले एक ऐसी ही अच्छी खबर आई। राज्य सरकार ने उनके वेतन में 15% की वृद्धि की है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, प्राथमिक विद्यालयों से माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत 3.5 लाख से अधिक शिक्षक और लाइब्रेरियन राज्य सरकार के इस कदम से लाभान्वित होंगे। हालांकि वेतन वृद्धि 1 अप्रैल 2021 से लागू होगी, जबकि यह रकम 1 जनवरी 2022 से कर्मचारियों को उनके खातों में भेजी जाएगी।

इस संबंध में राज्य के शिक्षा विभाग ने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए है। गाइडलाइंस में राज्य सरकार ने कहा कि कर्मचारियों को महंगाई भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस और मेडिकल अलाउंस में भी बढ़ोतरी दी जाएगी। साथ ही ग्रेड पे में इंक्रीमेंट का नियम लागू किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शिक्षकों को लाभ मिलने के बाद प्राथमिक से वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में दो वर्ष पूरे कर चुके प्रशिक्षित शिक्षकों का वेतन लगभग 3000 रुपये से बढ़कर लगभग 4000 रुपये हो जाएगा। आधिकारिक घोषणा के बाद शिक्षकों के वेतन निर्धारण की प्रक्रिया शुरू होगी और शिक्षकों को एक जनवरी से बढ़ा हुआ वेतन दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार की तर्ज पर ही राज्य सरकारों ने भी जुलाई महीने में अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 11 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया था। इसके तहत राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 1 जुलाई 2021 से 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया गया था। हालांकि बीते महीने ही केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों का डीए तीन फीसदी और बढ़ा दिया, जिसके बाद डीए की दर अब 31 फीसदी हो गई है।