देश-विदेश: डेयरी फार्म में लगी आग, 18 हजार गायों की मौत

अमेरिका के टेक्सास स्थित एक डेयरी फार्म में विस्फोट और आगजनी से करीब 18000 गायों की दर्दनाक मौत हो गई। आग इतनी जबरदस्त थी कि पूरे इलाके में धुएं का गुबार फैल गया। आग को बुझाने में फायर ब्रिगेड की टीम को कई घंटे मेहनत करनी पड़ी। हादसे में एक शख्स भी झुलस गया। फिलहाल, अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विस्फोट सोमवार को टेक्सास के डिमिट (Dimmitt) में साउथ फोर्क डेयरी फार्म में हुआ था। शुरू में किसी को अंदाजा नहीं था कि यह इतना विकराल रूप ले लेगी। लेकिन दिन बीतने के साथ जब मवेशियों के शव निकलने शुरू हुए तो लोगों की आंखें फटी रह गईं। बताया गया कि देर शाम तक 18 हजार के करीब गायों की मौत हो चुकी है। अधिकांश गायें होलस्टीन और जर्सी गायों का मिश्रण थीं। अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका कि विस्फोट की शुरुआत कैसे हुई। हालांकि, आशंका जताई जा रही है कि यह किसी उपकरण में आई खराबी से हो सकता है। आग के कारणों की जांच टेक्सास के अग्निशमन अधिकारी करेंगे।

जब फार्म में आग लगी तो गायें दूध निकालने के इंतजार में एक बाड़े में बंधी हुई थीं। ऐसे में उन्हें भागने का मौका नहीं मिल सका। इस आगजनी में फार्म की 90 फीसदी गायों की मौत हो गई। एक अनुमान के अनुसार, एक गाय की कीमत औसतन 2000 डॉलर (डेढ़ लाख रुपये से अधिक) है। हादसे को लेकर डिमिट के मेयर रोजर मेलोन ने कहा- ‘मुझे नहीं लगता कि ऐसा हादसा पहले कभी यहां हुआ है। यह एक दिल दहलाने वाली त्रासदी है.’ वहीं, स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्होंने तेज आवाज सुनी और फिर कुछ ही देर बाद धुएं के गुबार को उठते हुए देखा।

IMG 20230415 WA0024

फायर ब्रिगेड टीम के एक अधिकारी ने बताया कि, इस आगजनी में कोई भी इंसान हताहत नहीं हुआ है। डेयरी फार्म का एक कर्मचारी अंदर फंस गया था, जिसे कड़ी मशक्कत के बाद बचा लिया गया। हालांकि, वो गंभीर रूप से झुलस गया है। उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।