साथ मे शराब-सिगरेट पीने पर 11 दोस्त हुए कोरोना वायरस से संक्रमित, सोशल मीडिया में चल रही कुछ और ही अफवाहें

नई दिल्ली. कोरोना वायरस का आतंक पूरी दुनिया में इतनी तेजी से बढ़ रहा है.. कि अब साथ में सिगरेट, शराब पीने से भी लोग इसके चपेट में आ रहे हैं. ऐसा हम नहीं कह रहे हैं.. दरअसल एक न्यूज़ वेबसाइट में छपी ख़बर के मुताबिक़ थाईलैंड में एक ऐसी ही घटना सामने आई है.

जहाँ 11 दोस्त साथ में शराब-सिगरेट पीने के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए.. थाईलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है. थाईलैंड में जहां कोरोना पीड़ितों की संख्या 75 है. वहीं भारत में इसकी संख्या 83 तक पहुंच गई है. थाईलैंड में कोरोना पीड़ितों की संख्या भारत से कम है. इसके साथ ही सिगरेट, शराब साथ में पीने पर संक्रमण फ़ैलने की बात सामने आई है.

अब देखने वाली बात यह होगी कि भारत में अब इस खबर के बाद क्या शराब को लेकर सरकार कुछ कदम उठाएगी.. क्योंकि जिस तरह भारत के विभिन्न जगहों में कोरोना वायरस के कारण स्कूल, कॉलेज बंद किए जा रहे है. कई परीक्षाएं तक स्थगित की जा रही है. उससे पता चलता है कि सरकार इस मसले पर काफ़ी सतर्क है.

वहीं शराब को लेकर अबतक कोई कदम नहीं उठाया गया है. शराब ठेकों में भीड़ देखने को मिलती है. जहाँ कई लोग एक दूसरे के संपर्क में आते हैं पर सरकार इस विषय कोई विचार नहीं कर रही है. स्कूल, कॉलेज बंद कर जहां सरकार कोरोना के प्रति सतकर्ता बरत रही है.. पर शराब ठेके जैसे जगहों का क्या? खैर सोशल मीडिया में तो ये ख़बरें भी वायरल हो रही है कि शराब पीने से कोरोना वायरस दूर होता है.

कहा जा रहा है कि शराब पीने वाले लोगों पर कोरोना वायरस का असर नहीं होता है. इस तरह की खबरें सोशल मीडिया पर खूब चल रही हैं. ईटी की गूगल सर्टिफाइड टीम ने इन तथ्यों की पड़ताल की. हमने पाया कि इस तरह का कोई सर्कुलर या सलाह भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय या विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से नहीं दी गई है.

हमने फैक्ट चेक में पाया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना से बचाव को लेकर जारी की गई गाइडलाइंस में अल्कोहल का जिक्र तो किया है, लेकिन कहीं ये नहीं लिखा कि शराब पीने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, अपने हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोएं और गंदा होने पर अल्कोहल बेस्ड हैंडवॉश का इस्तेमाल करें. इससे हाथों में आए वायरस खत्म हो जाते हैं.