मेरठ मे हुई पुलिस फायरिंग मे दो घायल, तनाव की स्थिती

बीजेपी के विधायक संगीत सोम की गिरफ्तारी के विरोध में रविवार को बुलाई गई महापंचात में पुलिस और गांव वालों के बीच हिंसक झड़प की खबरें हैं। सूत्रों के मुताबिक पाबंदी के बावजदू मेरठ में आयोजित इस महापंचायत में लगभग चार हजार लोग पहुंचे। भीड़ को बेकाबू होता देख पुलिस ने लाठीचार्ज और हवाई फायरिंग की। पुलिस और गांव वालों के बीच हुई पत्थरबाजी में दो लोगों के घायल होने की खबरें हैं। लोगों ने कमिश्नर और एसएसपी की गाड़ी को नुकसान पहुंचाया है। वहीं, मामले को गंभीरता से लेते हुए राज्य के डीजीपी ने लखनऊ में आला अधिकारियों की बैठक बुलाई है।

गौरतलब है कि प्रशासन ने शनिवार को खेड़ा में इस सर्वदलीय पंचायत पर रोक लगा कर धारा 144 लगा दी थी। जिले के डीएम ने पंचायत करने पर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी थी। साथ ही सुरक्षा के लिहाज से पंचायत को रोकने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था।

मुजफ्फरनगर में हुए सांप्रदायिक दंगे के मामले में गिरफ्तार बीजेपी के विधायक संगीत सोम पर रासुका तामील कराए जाने के विरोध में सरधना के चौबीस गांवों के ग्रामीणों ने रविवार 29 सितंबर को खेड़ा इंटर कॉलेज में ठाकुर चौबीसी महापंचायत का ऐलान किया था। इस महापंचायत में सरधना व आसपास के ग्रामीण ही नहीं, बल्कि मेरठ व मुजफ्फरनगर जनपद के अन्य इलाकों से भी लाखों की भीड़ जुटने का दावा किया जा रहा था। इस ऐलान के बाद से पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी महापंचायत को रोकने के लिए आयोजकों को समझाने-बुझाने में जुट गए। हालांकि, आयोजक इस पंचायत को लेकर अड़े हुए थे जिसकी वजह से जिला प्रशासन ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए जनपद में धारा 144 लगाकर प्रस्तावित महापंचायत पर रोक लगा दी।