जी20: काले धन पर मोदी ने मांगा दुनिया का साथ

ब्रिसबेन
विदेशों से काला धन वापस लाने के भारत के प्रयासों के बीच, रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टैक्स चोरी करने वालों के पनाहगाह देशों समेत प्रत्येक देश से संधियों में की गई प्रतिबद्धताओं के अनुसार, टैक्स संबंधी उद्देश्यों के लिए सूचनाएं मुहैया करने को कहा। काले धन का मुद्दा पुरजोर तरीके से उठाते हुए मोदी ने 20 औद्योगिक एवं प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्था वाले देशों से इस चुनौती से निपटने के लिए वैश्विक समन्वय का आह्वान किया।

टैक्स संबंधी सूचनाओं के स्वत: आदान-प्रदान के नए वैश्विक मानकों पर भारत का समर्थन जताते हुए मोदी ने कहा कि विदेशों में जमा काले धन के बारे में जानकारी हासिल करने और उसे वापस लाने में ये मानक कारगर होंगे। उन्होंने टैक्स नीति एवं टैक्स प्रशासन में परस्पर सहायता और सूचनाओं के आदान-प्रदान को सुगम बनाने संबंधी सभी पहलों के लिए भारत का समर्थन जताया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां स्थित ‘ब्रिसबेन प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्र’ में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के दूसरे और आखिरी दिन ‘डिलिवरिंग ग्लोबल इकनॉमिक रिजिलियन्स’ विषय पर पूर्ण सत्र के दौरान ये बातें कहीं। मोदी ने यह उम्मीद भी जताई कि ‘बेस इरोजन ऐंड प्रॉफिट शेयरिंग’ (बीईपीएस) व्यवस्था विकासशील एवं विकसित अर्थव्यवस्थाओं की चिंताओं का पूरा समाधान करेगी। बीईपीएस से आशय बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा टैक्स अदायगी से बचने की रणनीति के उपयोग का संबंधित देशों पर पड़ने वाले प्रभाव से है।