आज 3:30 बजे तक निपटा लें बैंक से जुड़े अपने काम.. वरना हो सकती है परेशानी

नई दिल्ली. अगर आपको बैंक से जुड़े कोई काम है तो आज दोपहर 3:30 बजे तक जरूर निपटा लें, नहीं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि अगले तीन दिन यानी 31 जनवरी से 2 फरवरी तक बैंकों का कामकाज नहीं होंगे. दरअसल, बैंक यूनियनों ने 31 जनवरी और 1 फरवरी तक देशव्यापी बैंक हड़ताल (Bank Strike) का आह्वान किया है. वहीं 2 फरवरी को रविवार होने के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी. इसलिए अपने पास कैश का पूरा इंतजाम रखें. अगर कोई बड़ी जरूरत है तो आज ही इसका बंदोबस्त कर लें.

बता दें कि जनवरी 2020 में यह बैंकों की दूसरी हड़ताल है. इससे पहले 8 जनवरी को भारत बंद में भी 6 बैंक कर्मचारी यूनियन शामिल हुए थे. उस दिन ज्यादातर बैंक बंद रहे थे और जो खुले भी थे उसके कामकाज पर काफी असर पड़ा था.

9 ट्रेड यूनियनों का प्रतिनिधित्व करने वाले यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स ने दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया है. UFBU के अंतर्गत आल इंडिया बैंक इम्प्लॉइज एसोसिएशन, आल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन, नेशनल कन्फेडरेशन ऑफ बैंक इम्प्लॉइज, आल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन, बैंक इम्प्लॉइज फेडरेशन ऑफ इंडिया आता है. बैंक कर्मचारी 11-13 मार्च को भी तीन दिन की हड़ताल करेंगे. यह हड़ताल कई मांगों को लेकर की जा रही है, जिन्हें अब तक माना नहीं गया है. समान काम की समान सैलरी, काम का समय निर्धारित करने, पारिवारिक पेंशन आदि से जुड़ी मांगें पूरी न पूरी होने के कारण दोबारा हड़ताल का आह्वान किया गया.

• 31 जनवरी यानी शुक्रवार को सभी बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे.
• 1 फरवरी यानी शनिवार को भी बैंक कर्मचारी हड़ताल पर होंगे.
• 2 फरवरी यानी रविवार को बैंकों की साप्ताहिक छुट्टी रहती है.

आज ही निपटा लें कामकाज

बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों की हड़ताल से बैंकों में कामकाज प्रभावित रह सकता है. ऐसे में ग्राहक बैंक से जुड़े जरूरी कामकाज आज ही निपटा लें, जिससे आगे किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सके

फरवरी में कितने दिन बैंक रहेंगे बंद

फरवरी में कुल 11 दिन बैंकों में बंद रहें. इन 11 छुट्टियों में अलग-अलग राज्यों में होने वाली छुट्टियों के साथ महीने का दूसरा और चौथा शनिवार भी शामिल है. भारतीय रिजर्व बैंक ने इस महीने में बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी की है.