Weather Update: कल छत्तीसगढ़ के मौसम में होगा बदलाव, सरगुज़ा संभाग में बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना, जानें आपके क्षेत्र में कैसा रहेगा मौसम

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कल (3 फरवरी) को मौसम में बदलाव होगा। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बरसात का तंत्र बन रहा है। इसकी वजह से बस्तर के छह जिलों को छोड़कर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश हो सकती है। वर्षा संभावित क्षेत्र में रायपुर भी शामिल है, जहां कल राहुल गांधी का दौरा होना है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक प्रदेश में उत्तर-पश्चिम से हवा का आगमन जारी है। इस कारण प्रदेश में न्यूनतम तापमान और अधिकतम तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। अभी राजस्थान के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके प्रभाव से छत्तीसगढ़ वाले इलाके में एक विंड कॉन्फ्लिक्ट जोन (ऐसा क्षेत्र जहां विपरीत दिशाओं से आ रही हवा टकराती ह बन रहा है। ऐसे में इस क्षेत्र में तीन और चार फरवरी को बरसात संभव है। रायपुर, राजनांदगांव, बालोद, धमतरी और गरियाबंद जिले के उत्तरी हिस्सों में बूंदाबादी अथवा हल्की बरसात हो सकती है। इसका असर अधिक से अधिक कांकेर जिले तक होगा।

वर्षा का मुख्य क्षेत्र बिलासपुर और सरगुजा संभागों में केंद्रित होगा। यहां कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। सरगुजा संभाग के एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है। दो दिन बाद पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव कमजोर होगा और बरसाती तंत्र ओडिशा की ओर आगे बढ़ जाएगा।