मौसम की जानकारी : छत्तीसगढ़ के अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावना…

रायपुर… छत्तीसगढ़ में मानसून आने के बाद से कई क्षेत्रों में भारी बारिश हुई। राजधानी में भी रविवार को तेज बारिश हुई, लेकिन बीते तीन दिनों से रायपुर में बारिश नहीं हो रही है, जिससे रहवासी उमस और गर्मी से खासे परेशान नजर आ रहे हैं, साथ ही पारा चढ़ने और नमी के घटने से बुधवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बुधवार को रायपुर में अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस, बिलासपुर में 32.5 डिग्री सेल्सियस, पेंड्रा रोड में 30.5 डिग्री सेल्सियस, अंबिकापुर में 29.9 डिग्री सेल्सियस, जगदलपुर में 31 डिग्री सेल्सियस, दुर्ग में 33.8 डिग्री सेल्सियस और राजनादगांव में 35 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर आज हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, साथ ही गरज-चमक के साथ कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने का भी अनुमान है। प्रदेश के कई हिस्सों में आंधी चलने और आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। इस दौरान छत्तीसगढ़ के अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा गंगेटिक पश्चिम-बंगाल और उससे लगे बांग्लादेश के ऊपर 3.1 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई तक स्थित है। वहीं निम्न दाब का क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे लगे बिहार के ऊपर एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 3.1 किलोमीटर की ऊंचाई तक मौजूद है। एक द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर दक्षिण-पंजाब से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य बिहार, दक्षिणी असम, उत्तर गंगेटिक, पश्चिम बंगाल तक 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई तक स्थित है। जिसका असर प्रदेश में देखा जा सकता है।