Breaking : आज रात 10 बजे तक मौसम पूर्वानुमान… छत्तीसगढ़ के सरगुज़ा, बिलासपुर समेत 20 जिलों में आंधी-बारिश की संभावना… बिजली गिरने की भी चेतावनी…

रायपुर… छत्तीसगढ़ में मानसून का प्रभाव जारी है। प्रदेश के कई हिस्सों में छिटपुट बरसात हो रही है। मौसम विभाग ने करीब 20 जिलों में गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने की संभावना जताई है। इन जिलों में कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी भी दी है।

रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक सरगुजा, जशपुर, बिलासपुर, मुंगेली, कवर्धा, बेमेतरा, जांजगीर-चांपा, कोरबा, रायगढ़, राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर, बलौदा बाजार, महासमुंद, नारायणपुर, बीजापुर और उनसे लगे जिलों में गरज-चमक के साथ अंधड़ चलने और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। मौसम का यह त्वरित पूर्वानुमान गुरुवार रात 10 बजे तक के लिए है।

मौसम विज्ञानियों ने बताया, एक ऊपरी हवा का चक्रवात गंगेटिक पश्चिम बंगाल और उससे लगे बांग्लादेश के ऊपर 3.1 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। वहीं एक निम्न दाब का क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे लगे हुए बिहार के ऊपर 3.1 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। इसके साथ ही एक द्रोणिका दक्षिण पंजाब से उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य बिहार, दक्षिण असम, उत्तर गंगेटिक पश्चिम बंगाल तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बरसात हो सकती है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया, एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा पूर्वी उत्तर प्रदेश और उसके आसपास 3.1 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। एक द्रोणिका पश्चिम राजस्थान से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार, झारखंड, गंगेटिक पश्चिम बंगाल होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। हवा का एक चक्रीय चक्रवाती घेरा गंगेटिक पश्चिम बंगाल और उसके आसपास 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से शुक्रवार को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा तथा एक दो स्थानों पर अति भारी वर्षा हो सकती है। री वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः उत्तर छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है।