आज सुबह हाॅस्पिटल सह लेबोटरी बस को खुद चलाते स्लम बस्तीयों में पहुंचे विकास उपाध्याय…

रायपुर। विधायक एवं संसदीय सचिव विकास उपाध्याय आज सुबह से ही सरकार द्वारा शहरी स्लम स्वास्थ्य योजनांतर्गत हाॅस्पिटल सह लेबोटरी बस की योजना को अपने क्षेत्र में आम जनता तक पहुंचाने के लिए स्वयं बस को चलाते हुए विभिन्न वार्डों में पहुंचकर इस मोबाईल मेडिकल यूनिट में मिलने वाली सुविधाओं का प्रचार-प्रसार किया।

उनका कहना है कि भूपेश सरकार की यह योजना पूरे देश में अपने तरह की एक नयी योजना है जिससे स्लम क्षेत्र में जीवन-यापन करने वाले आम लोगों को इसका निःशुल्क और सीधा लाभ मिल सकेगा।

आपको बता दे कि कल राज्य स्थापना दिवस के मौके पर भूपेश सरकार द्वारा 30 नगरीय निकायों के स्लम इलाकों में नागरिकों एवं श्रमिकों को सुलभ स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्येश्य से इसका शुभारंभ किया गया था, परन्तु वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से इसका शुभारंभ होने की वजह से आम लोगों तक इस योजना की जानकारी पूरी तरह से नहीं पहुंच सकी है।

जिसे ध्यान में रखते हुए विधायक एवं संसदीय सचिव विकास उपाध्याय आज खुद इस मोबाईल बस को चलाते हुए विभिन्न वार्डों में प्रचार-प्रसार करने गए है । इस दौरान वे रामकुण्ड शहीद चुड़ामणि नायक वार्ड, कुकुरबेड़ा पं. ईश्वरी चरण शुक्ल वार्ड, हीरापुर वीर सावरकर नगर वार्ड पहुंचकर स्लम क्षेत्र में रहवासियों को चलते-फिरते हाॅस्पिटल सह लेबोटरी बस में उपलब्ध सुविधाओं का किस तरह से निःशुल्क लाभ ले सकते हैं, इसको विस्तृत रूप से बताया। सरकार के इस योजना को लेकर जरूरतमंद लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिली ।

विकास उपाध्याय कहना है कि , भूपेश सरकार निचले स्तर पर जीवन-यापन करने वालों को प्राथमिकता के साथ सरकार की योजनाओं में सम्मिलित करने वचनबद्ध है। यही वजह है कि बस के माध्यम से मोबाईल मेडिकल यूनिट की शुरूआत की गई है।

यह मोबाईल बस अत्याधुनिक जाँच की मशीनों से लैस है, जिसमें बी.पी., शुगर, खून जाँच, पेशाब की जाँच मौके पर ही की जाएगी एवं उसके रिपोर्ट भी मौके पर ही उपलब्ध कराये जाएंगे। सर्दी, बुखार की दवाईयों के साथ-साथ अन्य बीमारियों की दवाईयाँ भी मुफ्त में पीड़ित लोगों को दी जाएगी।

विकास उपाध्याय ने बताया कि ईलाज की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी , जिसके कारण सी.सी. टी.वी. कैमरों के माध्यम से लगातार सक्षम अधिकारियों द्वारा माॅनिटरिंग किया जाएगा। इस तरह की जबरदस्त सुरक्षा के साथ इस योजना के संचालन से कोई भी लापरवाही की गुंजाईश नहीं होगी।

साथ ही इस मोबाईल बस में शासकीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी टी.वी. प्रोजेक्टर के माध्यम से लगातार होते रहेगा, जिससे कि सरकार की हर योजनाओं की जानकारी आम जनता को भी मिलते रहेगी।

विकास उपाध्याय ने कहा कि भूपेश सरकार द्वारा लगातार इस तरह की योजनाओं के माध्यम से आम लोगों को लगातार लाभ पहुंचाने का काम किया जा रहा है और एक जन प्रतिनिधि होने के नाते हमारा कर्तव्य बनता है कि सभी योजनाओं का लाभ जरूरतमंद सभी लोगों को मिलते रहे इसका हम ध्यान रखें।

विकास ने बताया कि वे पूरे पश्चिम विधान सभा के एक-एक बस्ती में स्वयं जाकर इस तरह की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए लोगों के बीच जागरूकता लायेंगे। सरकार की योजनाओं में सहभागिता प्रतिस्थापित करने कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का टीम गठित कर अधिक से अधिक लोगों तक योजनाओं की जानकारी पहुंचे को लेकर वे स्वयं माॅनिटरिंग करेंगे।