करंट से छात्र के दोनों हाथ कटे तब जागा विद्युत विभाग

महिला भी झुलसी, कई दिनों से घरवाले हाईटेंशन तार से थे परेशान

अम्बिकापुर

नगर के नमनाकला पावर हाउस के पास ही एक ऐसी घटना घटी जो विद्युत विभाग की घोर लापरवाही की परिचायक है। बुधवार की सुबह नमनाकला स्थित एक घर के ऊपर से गये हाईटेशन तार के सम्पर्क में आने से एक छात्र व उसकी बुआ झुलस गई। गंभीर हालत में दोनों को रायपुर ले जाया गया, जहां छात्र का दोनों हाथ काटना पड़ा। महिला अभी भी आईसीयू में भर्ती है। जिस घर के ऊपर से हाईटेंशन तार लग कर गया हुआ था। उसे हटाने व ऊपर उठाने के लिये घर वालों द्वारा कई बार विद्युत विभाग के समक्ष मौखिक रूप से मांग की गई, परंतु विभाग के द्वारा उनके मांगो को अनसुना कर दिया गया। आज जब छात्र के दोनों हाथ कट गये तो विभाग पूरे अमले के साथ मौके पर पहुंचा और हाईटेंशन तार को ऊंचा करने के लिये विद्युत पोल लगाने की कवायद में जुट गया।

जानकारी के अनुसार नमनाकला पावर हाउस के पास निवासी  विजय ङ्क्षसह पिता स्व. जगदीश सिंह के निवास के ऊपर से 33 हजार वोल्ट का हाईटेंशन तार छत से लगकर गया हुआ था। उसे वहां से हटाने या फिर ऊपर कर देने के लिये कई बार विजय ङ्क्षसह द्वारा विद्युत विभाग के जेई को मौखिक रूप से कहा गया। बुधवार की सुबह विजय ङ्क्षसह का भतीजा 12 वर्षीय गौतम ङ्क्षसह घर की साफ-सफाई कर रहा था। उसी दौरान छत से लगे हाईटेंशन तार के सम्पर्क में वह आ गया। करंट लगने पर उसे बचाने विजय सिंह की पत्नी सत्यवती उम्र 40 वर्ष वहां पहुंची, परंतु गौतम को बचाते-बचाते वह भी बुरी तरह से झुलस गई। गंभीर स्थिति में दोनों को रायपुर अस्पताल ले जाया गया, जहां छात्र गौतम का दोनों हाथ काटना पड़ा, वहीं सत्यवती सिंह अभी भी आईसीयू में दाखिल है। इस घटना को लेकर क्षेत्रवासियों में काफी रोष है। आज इस बड़ी घटना के बाद जब छात्र के दोनों हाथ कट गये, तब जाकर विभाग जागा और मौके पर पहुंच कर हाईटेंशन तार को ऊंचा करने की कवायद में जुट गया है। कई बार मांग करने के बाद भी विभाग द्वारा इस तरह की लापरवाही से विभाग की कार्यशैली पर कई सवालिया निशान लोगों ने खड़े कर दिये हैं।

क्लेम करने पर मिलेगी सहायता-मिंज

विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता आरके मिंज ने चर्चा में बताया कि घटना बहुत ही दुखद है। मौके पर मैं स्वयं खड़ा होकर सुरक्षा के हिसाब से तार को ऊपर उठवा रहा हॅू, जहां तक छात्र व महिला के झुलसने व दोनों हाथ कटने का सवाल है तो परिजन क्लेम कर सकते हंै। क्लेम के आधार पर उन्हें सहायता जरूर मिलेगी। शहर में कई और जगह घर के ऊपर से गुजरे हाईटेंशन तार के सवाल पर उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा मुख्यमंत्री शहरी विद्युत विकास योजना चलाई जा रही है, जिसमें विभाग के अलावा नगर निगम व कलेक्टर की अनुमति व सहमति के बाद बजट के हिसाब से काम किया जाता है।