ग्रामीण खुद ही पंप का जुगाड़ कर बुझा रहे प्यास और क्षेत्र PHE मंत्री का

सूरजपुर-(रक्षेन्द्र प्रताप सिंह) छग के पीएचई मंत्री रामसेवक पैकरा भले ही जिले के हों पर आमजन प्यास बुझाने के लिए विभाग की बजाए खुद के स्त्रोतों ही निर्भर है। इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है जनपद पंचायत भैयाथान के ग्राम पंचायत करौन्दामुड़ा के हरिजन पारा में देखा जा सकता है। जहां विभाग ने करीब तीन माह पहले ही हैंडपंप के लिए बोर किया था परंतु भूलक्कड़ विभाग हैंडपंप ही लगाना भूल गया। लोगों ने पंप का जुगाड़ कर पानी निकाल किसी तरह इस भीषण गर्मी में अपनी प्यास बुझाई।
ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से क्षेत्र की जनपद सदस्य सुरुचि सुनील साहू द्वारा प्रस्तावित स्थान पर पीएचई विभाग ने हैंडपंप का उत्खनन तो कराया पर उस पर हैंडपंप लगाना ही भूल गया। नतीजन करौन्दामुड़ा के हरिजनपारा मुहल्लावासियों ने बोर में बिजली पंप लगाकर किसी तरह पानी बोर से पीने योग्य पानी निकाल उपयोग कर रहे। पूरे गर्मी के मौसम में जब भीषण गर्मी से जल स्तोत्र भी सूख गए थे तब शासन प्रशासन द्वारा बोर कराया गया था। लेकिन विभाग के भूलक्कड़ रवैये से अब बारिश के मौसम में जाकर हैंडपंप लग सकेगा।

इस संबंध में विभाग के ईई एसबी सिंह से पूछने पर उन्होंने बताया कि उन्हें इस बात की जानकारी है। बोर पर हैंडपंप शीघ्र ही लगा दिया जाएगा। कर्मचारियों की कमी और वर्कलोड के चलते हैंडपंप नहीं लगाया जा सका था। इन दिनों टीम बिहारपुर क्षेत्र में काम कर रही है। टीम के वहां से लौटते ही एक दो दिनों में हैंडपंप लगवा दिया जाएगा।