शिक्षा का स्तर तो इनसे सुधर नहीं रहा.. और छात्रो से चलवा रहे है फावड़ा

स्कूल में बच्चे चला रहे फावड़ा, कर रहे मक्के की खेती

अंबिकापुर   लुंड्रा विकासखंड की प्राथमिक शाला छुहीपारा बटवाही के छात्र स्कूल के मैदान में खेती करते नजर आये.. कोई बच्चा फावड़े से खुदाई कर रहा था तो कोई मक्के का बीज लगा रहा था.. लेकिन इस कारनामे को किसी ने अपने कैमरे में कैद कर लिया और उस वीडियो को हम तक पहुचाया.. जिसके बाद बच्चो से श्रम कराये जाने के मामले में विकासखंड शिक्षा अधिकारी ने वही कहा जो हर बार कहते है..उन्होंने जांच के बाद कार्यवाही की बात कही..

सरगुजा जिले में चर्चित लुंड्रा के विकास खंड शिक्षा कार्यालय के कारनामे की वजह से हमेशा चर्चा में रहता है.. कभी शिक्षा के खराब स्तर को लेकर तो कभी शिक्षा कर्मियों की वेतन विसंगतियों को लेकर.. वही इस विकासखंड की प्राथमिक शाला छुहीपारा बटवाही में छात्रो से श्रम कराये जाने का मामला सामने आया है.. इस सम्बन्ध में संस्था की प्रभारी प्रधान पाठिका ने खुद बताया की हां बच्चो से मक्का लगवाया जा रहा था लेकिन फावड़ा वो खुद चला रही थी.. जबकी वीडियो में देखा जा सकता है की बच्चे फावड़ा चला रहे है..

इधर स्कूल में श्रम करने वाले बच्चो से जब हमने बात की तो बच्चों ने बताया की मैडम ने कहा था की बाडी में मक्का जगाना है.. और कोडी यानी की फावड़ा भी चलाने को मैडम ने ही कहा था..

इस मामले को लेकर जब हम विकासखंड के जिम्मेदार शिक्षा अधिकारी के पास पहुचे तो उन्होंने वही रटाया जवाब दिया की जांच के बाद कार्यवाही की जाएगी.. लेकिन साहब जरूरत कार्यवाही की नहीं है जरूरत है जागरूकता की शिक्षको के साथ अधिकारियों के समन्वय का जो फिलहाल सरगुजा के इस विकासखंड में तो नहीं दिखाई देता..

गौरतलब है की सरगुजा जिला तो विकास के नए आयामों को छू रहा है लेकिन इस जिले के लुंड्रा विकासखंड की तस्वीरे उलट है.. ख़ास कर इस विकासखंड के शिक्षा विभाग की हालत और बदतर है.. कारण यह है की लुंड्रा विकास खंड शिक्षा अधिकारी के पद पर लम्बे समय से कोई अधिकारी नहीं टिक पाया है आते ही ट्रांसफर कर दिया जाता है.. नतीजन विभाग का काम बुरी तरह प्रभावित हो चुका है ..