जनता-जनार्दन से मिली जिम्मेदारी को पूरे मनोयोग से पूर्ण करने का प्रयास : श्री नरेन्द्र मोदी

  • प्रधानमंत्री ने कहा : चार दीवारी और छत मिल जाए तो गरीब के सपनों में आ जाती है जान
  • श्री नरेन्द्र मोदी ने किया प्रधानमंत्री आवास योजना का शिलान्यास
  • छत्तीसगढ़ की नवाचार और उद्यमिता नीति का शुभारंभ
  • इलेक्ट्रॉनिक मेन्यूफेक्चरिंग क्लस्टर का भी शिलान्यास

रायपुर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि जनता-जनार्दन जब कोई जिम्मेदारी देती है तो सरकारों को उसे पूरे मनोयोग से पूर्ण करने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि झुग्गियों मे रहने वाले किसी गरीब परिवार को अगर चार दीवारी और छत मिल जाए तो उसके सपनों में जान आ जाती है।
श्री मोदी ने कहा कि उनकी भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर आगामी 2022 तक देश के पांच करोड़ परिवारों के मकान का सपना पूरा करने के लक्ष्य को लेकर चल रही है। श्री मोदी आज यहां नया रायपुर स्थित सत्य साई संजीवनी अस्पताल के सभागृह में राष्ट्रीय कार्यक्रम प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नया रायपुर में बनने वाले 40 हजार मकानों का बटन दबाकर शिलान्यास करते हुए इस आशय के विचार व्यक्त किए। इस योजना के तहत राज्य के 26 शहरों में 27 हजार मकान अलग से बनाए जाएंगे। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर छत्तीसगढ़ सरकार की नवाचार और उद्यमिता विकास नीति का भी बटन दबाकर शुभारंभ किया। उन्होंने इस नीति पर आधारित एक पुस्तिका का विमोचन भी किया। उन्होंने सत्य साई बाबा की प्रतिमा का और वहां निर्मित सभागृह का लोकार्पण भी किया।  प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा नया रायपुर में विकसित किए जा रहे इलेक्ट्रॉनिक मेन्यूफेक्चरिंग क्लस्टर का भी शिलान्यास किया, जिसमें दो हजार करोड़ रूपए के निजी पूंजी निवेश के जरिए लगभग चार हजार लोगों को रोजगार मिल सकेगा।
श्री मोदी ने समारोह में प्रधानमंत्री आवास योजना का जिक्र करते हुए कहा कि पूरे देश में वर्ष 2022 तक पांच करोड़ गरीब परिवारों के लिए केन्द्र और राज्य दोनों मिलकर मकान बनाएंगे। इनमें से दो करोड़ परिवार शहरों के और तीन करोड़ परिवार गांवों के है, जो स्वयं के बलबुते अपना मकान नहीं बना सकते, क्योंकि उनके पास न पैसा है और न जमीन। कोई भी गरीब अपने बच्चों को विरासत में गरीबी नहीं देना चाहता। ऐसे में केन्द्र और राज्य दोनों मिलकर इन गरीबों के सपने को साकार करेंगे। देश की आजादी के लिए जिन महान विभूतियों ने अपना जीवन अर्पित कर दिया हम सबको मिलकर यह तय करना होगा कि हम उन्हें आजादी के 75वें साल में कैसा भारत देना चाहते हैं। वर्ष 2022 तक पांच करोड़ मकान बनाने के अभियान में मानव संसाधन तो लगेंगे ही साथ ही बड़ी संख्या में रोजगार का भी सृजन होगा। भवन निर्माण से संबंधित जरूरी कार्यों में भी बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा।

छत्तीसगढ़ सरकार की उद्यमिता और नवाचार नीति का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने देश के युवाओं आव्हान किया कि वे कौशल विकास के जरिए हुनरमंद बनकर नौकरी करने वाले नहीं बल्कि दूसरों को भी नौकरी देने वाला बनें। श्री मोदी ने कहा कि नवचार और उद्यमिता विकास आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत है। उन्होंने कहा कि दुनिया में विगत 50 वर्षों में जिन देशों ने प्रगति की है, उनकी प्रगति के मूल में नवाचार (इनोवेशन) महत्वपूर्ण है। वह इनोवेशन समाज हितकारी हो और उससे राष्ट्र का आर्थिक विकास हो यह जरूरी है। नवाचार न हो तो समाज तरक्की नहीं कर सकता और जीवन में ठहराव आ जाता है। इसलिए आविष्कार की परम्परा का निर्वाह होते रहना चाहिए। नये-नये आविष्कारों को समाज के लिए उपयोगी कैसे बनाया जाए, इसमें उद्यमिता की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। श्री मोदी ने कहा कि हमारे देश में 65 प्रतिशत जनसंख्या युवाओं की है। भारत को एक बड़ी शक्ति के रूप में दुनिया देख रही है। देश की 65 प्रतिशत युवा जनसंख्या के हाथों में हुनर और कौशल का प्रबंधन होना चाहिए तथा सरकार की नीतियां छोटे-छोटे उद्यमों को प्रोत्साहित करने की होनी चाहिए।5721 2cc%283%29
प्रधानमंत्री ने कहा-पूरी दुनिया में यह मान्यता है कि आर्थिक विकास सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र के जरिए होता है, लेकिन मैं एक तीसरे सेक्टर की बात करता हूं और वह व्यक्तिगत क्षेत्र, जहां हर व्यक्ति एक उद्यमी होगा। जब देश का हर व्यक्ति उद्यमी बनेगा तो देश के विकास में तेजी आएगी। उन्होंने कहा कि इसी उद्देश्य से उनकी सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा बैंक योजना की शुरूआत की है, जिसके अंतर्गत अब तक दो करोड़ लोगों को छोटे-छोटे उद्यमों के लिए एक लाख करोड़ रूपए से ज्यादा राशि बिना बैंक गारंटी के दी जा चुकी है। इस योजना में 50 हजार रूपए से लेकर 10 लाख रूपए तक ़ऋण बिना बैंक गारंटी के दिए जा रहे हैं, ताकि लोग अपने-अपने कारोबार शुरू कर अथवा नये कारोबार प्रारंभ कर स्वयं का और देश का आर्थिक विकास कर सकें। श्री मोदी ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और उनकी टीम को योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए अपनी शुभकामनाएं दी। सत्य साई बाबा की प्रतिमा का अनावरण और सभागृह का लोकार्पण करते हुए प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि सत्य साई संजीवनी अस्पताल गरीबों की निःशुल्क सेवा खासकर बच्चों के हृदय के निःशुल्क आपरेशन कर रहा है। पुट्टू पर्थी के साई बाबा के चमत्कारों की चर्चा तो बहुत होती है, लेकिन उनके सामाजिक कार्यों की चर्चा कम होती है, जबकि शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में उनके द्वारा किए गए कार्य किसी चमत्कार से कम नहीं है।

प्रधानमंत्री ने राज्य को नई ऊर्जा के साथ नया आत्मविश्वास दिया : डॉ. रमन सिंह
समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रधानमंत्री की उपस्थिति को छत्तीसगढ़ के लिए एक गौरवशाली क्षण बताया। डॉ. रमन सिंह ने कहा – श्री मोदी की उपस्थिति में प्रधानमंत्री आवास योजना का राष्ट्रीय शुभारंभ हो रहा है। मैं छत्तीसगढ़ की ढाई करोड़ जनता की ओर से उनका स्वागत करता हूं। मुख्यमंत्री ने कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने नया छत्तीसगढ़ राज्य बनाया और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ को नई ऊर्जा के साथ नया आत्मविश्वास दिया। प्रधानमंत्री ने अपनी कार्य शैली से देश को नई दिशा दी है। उन्होंने पूरी पारदर्शिता के साथ एक नयी कार्य संस्कृति विकसित की है। हमारे भारतीय संविधान की पवित्र भावना के अनुरूप प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सहकारी संघवाद को बढ़ावा देते हुए नीति आयोग का गठन किया है, जिसमें विकास के लिए धनराशि के आवंटन में राज्यों का हिस्सा बढ़ाया है। इससे छत्तीसगढ़ को मिलने वाली राशि 32 प्रतिशत से बढ़कर 42 प्रतिशत हो गई है। श्री मोदी ने देश की पीढ़ियों को बदलने वाले निर्णय लिए हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में पहला दौरा दंतेवाड़ा का किया था। वहां तेजी से बदलावा आ रहा है। प्रधानमंत्री के आशीर्वाद से बस्तर विकास की राह पर तेज गति से अग्रसर है। नक्सलवाद समाप्ति की राह पर है। रोड कनेक्टिविटी, रेल कनेक्टिविटी का विस्तार हो रहा है। बस्तर शिक्षा के प्रमुख केन्द्र के रूप में उभर रहा हैं मुख्यमंत्री ने कहा-बस्तर के नगरनार में निर्माणाधीन राष्ट्रीय खनिज विकास निगम का इस्पात संयंत्र अगले छह महीने में उत्पादन शुरू कर देगा। डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ को विकास के क्षेत्र में विशेष प्राथमिकता देने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आज यहां हमारी नवाचार और उद्यमिता नीति का भी शुभारंभ किया है। डॉ. रमन सिंह ने राज्य के अकाल पीड़ित किसानों को राहत पहुंचाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा दिए जा रहे पैकेज का भी उल्लेख किया। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार किसानों को इस वर्ष सूखे की स्थिति में नौ हजार यूनिट बिजली निःशुल्क दे रही है, लगभग 20 लाख किसानों को आगामी खरीफ मौसम में बोनी के लिए एक क्विंटल तक धान बीज निःशुल्क देगी। इसके अलावा राज्य सरकार ने सूखा प्रभावित किसानों के सिंचाई टैक्स और लगान माफ कर दिए हैं। मुख्यमंत्री ने श्री मोदी द्वारा आज नया रायपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना का शिलान्यास और नवाचार तथा उद्यमिता नीति का शुभारंभ किए जाने को छत्तीसगढ़ के लिए एक बड़ी उपलब्धि बताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने वर्ष 2022 तक देश में सबके लिए मकान के सपने को साकार करने का बीड़ा उठाया है। यह छत्तीसगढ़ का सौभाग्य है कि आज सत्य साई संजीवनी अस्पताल इस पवित्र परिसर में उनके हाथों इस योजना का शुभारंभ हुआ। मुख्यमंत्री ने अस्पताल की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां पर अब तक दो हजार बच्चों के हृदय के आपरेशन निःशुल्क हो चुके हैं।

विकास और सुशासन पर विशेष जोर : श्री वैंकेया नायडू
केन्द्रीय शहरी विकास और गरीबी उपशमन मंत्री श्री वेंकैया नायडू ने अपने उदबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के हाथों आज यहां से प्रधानमंत्री आवास योजना की पूरे देश में शुरूआत हो रही है। श्री नरेन्द्र मोदी ने गांव, गरीब, किसान, मजदूर और महिलाओं के उत्थान को अपनी पहली प्राथमिकता माना है और उसी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। श्री वेंकैया नायडू ने कहा कि प्रधानमंत्री ने विकास और सुशासन पर जोर दिया है। कृषि और उद्योग दोनों देश के लिए जरूरी हैं और यह भी उनकी प्राथमिकता है। श्री नायडू ने कहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि डॉ. सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ तेजी से आगे बढ़ रहा है। श्री नायडू ने यह भी कहा-छत्तीसगढ़ सरकार देश की पहली राज्य सरकार है, जिसने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रस्ताव बनाकर केन्द्र को भेजा और उसे सबसे पहले स्वीकृति मिली। श्री नायडू ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना आदि सामाजिक क्षेत्र की विभिन्न योजनाओं का भी उल्लेख किया। उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत प्रदेश के 26 शहरों में 1900 करोड़ रूपए की लागत से 27 हजार मकानों की स्वीकृति मिली है। इसके अलावा नया रायपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना के संकल्प को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 40 हजार मकानों का निर्माण किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पहली मंजूरी छत्तीसगढ़ को : श्री मूणत
छत्तीसगढ़ के आवास और पर्यावरण मंत्री श्री राजेश मूणत ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत छत्तीसगढ़ को पहली स्वीकृति मिली है। केन्द्र ने 815 करोड़ रूप्ए मंजूर किए हैं, जिसमें 190 करोड़ रूप्ए का केन्द्रीय अनुदान भी शामिल है। श्री मूणत ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में राज्य में अटल आवास योजना, दीनदयाल आवास योजना आदि विभिन्न आवासीय योजनाओं के तहत विगत 12 वर्ष में 72 हजार परिवारों के लिए मकानों का निर्माण किया गया है। आभार प्रदर्शन रायपुर के लोकसभा सांसद श्री रमेश बैस ने किया।
कार्यक्रम में राज्यपाल श्री बलरामजी दास टंडन, विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल, केन्द्रीय इस्पात एवं खान राज्य मंत्री श्री विष्णुदेव साय, केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री सुदर्शन भगत, प्रदेश सरकार के नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री श्री अमर अग्रवाल, खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, कृषि और जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, संस्कृति और पर्यटन मंत्री श्री दयालदास बघेल सहित राज्य सरकार के अनेक मंत्री, विधायक, सांसद और अनेक प्रबुद्ध नागरिक उपस्थित थे।