ओव्हरलोड रेत परिवहन को लेकर जारी प्रदर्शन समाप्त..23 लाख से अधिक का हुआ जुर्माना..कड़कड़ाती ठंड में 28 दिसम्बर से जारी था विरोध प्रदर्शन!..

बलरामपुर..(कृष्णमोहन कुमार)…जिले को उत्तरप्रदेश के सोनभद्र जिले से जोड़ने वाली धनवार चेक पोस्ट पर ओव्हरलोड रेत परिवहन के विरोध में अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन आज समाप्त हो गया..विरोध प्रदर्शन के छठवें दिन परिवहन ,खनिज व पुलिस की सयुंक्त टीम ने ओव्हरलोड रेत से लदी सैकड़ो वाहनों पर कार्यवाही की कर 23 लाख रुपये का जुर्माना वसूल किया!..

गौरतलब है कि धनवार चेक पोस्ट से होकर रोजाना सैकड़ो की तादाद में ओव्हरलोड रेत से लदे वाहनों का परिचालन उत्तरप्रदेश में किया जाता है..लेकिन परिवहन विभाग की अनदेखी की वजह से नाराज ग्रामीणों ने राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम के प्रतिनिधि धीरज सिंहदेव के नेतृत्व में मोर्चा खोला था..और कड़कड़ाती ठंड में भी ग्रामीण धनवार चेक पोस्ट पर विरोध प्रदर्शन में डटे हुए थे!..

वही आज परिवहन,खनिज व पुलिस विभाग की सयुंक्त टीमों ने ओव्हरलोड रेत वाहनों पर कार्यवाही की..तथा विरोध प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों को आश्वस्त करते हुए उनका विरोध प्रदर्शन समाप्त कराया..

बहरहाल यह ऐसा पहला मौका नही था..जब ओव्हरलोड रेत परिवहन को लेकर धनवार चेक पोस्ट में ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन किया हो..इससे पहले भी जिला पंचायत सदस्य गीता देवी ने भी चेक पोस्ट पर धरना प्रदर्शन किया था..बावजूद इसके परिवहन विभाग के नाक के नीचे ओव्हरलोड रेत का परिवहन जारी था..ओव्हरलोड रेत परिवहन पर कार्यवाही करने कई दफे प्रशासन को ज्ञापन भी सौपे गए थे..जिसका परिणाम लगभग शून्य ही रहा.. और प्रशासन समय -समय ओव्हरलोड रेत वाहनों पर कार्यवाही करने की दलील देते आ रहा था..लेकिन यह पहला मौका था..जब 6 दिनों तक लगातार विरोध प्रदर्शन को समाप्त कराने प्रशासन ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी..जिसका परिणाम सरकारी खजाने में जमा हुई जुर्माने की राशि है..और अब देखने वाली बात है कि आखिर कब-तक प्रशासन ओव्हरलोड रेत परिवहन पर कार्यवाही करने में ऐसे ही तंदुरुस्ती दिखाता रहेगा..या फिर भविष्य में ऐसे ही किसी प्रदर्शन की आवश्यकता पड़ेगी!..