रात के अंधेरे में अवैध उत्खनन की प्रशासन को हुई ख़बर.. तो मौके पर पुलिस के साथ पहुंची राजस्व टीम…एक JCB और 03 ट्रैक्टर जब्त.. वाहन मालिकों के ख़िलाफ़ FIR दर्ज!

बलौदाबाजार. बिलाईगढ़ तहसील के ग्राम सलौनी कला में सरकारी भूमि पर अवैध उत्खनन करने वालों के विरूद्ध भटगांव थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है. खनन कर्ताओं के एक जेसीबी और तीन ट्रेक्टर मौके से जब्त किया गया है.
      

एसडीएम के.एल. सोरी ने बताया कि बिलाईगढ़ तहसील के अंतर्गत ग्राम-सलौनीकला के ग्राम प्रमुखों के द्वारा 16 अप्रैल को रात लगभग साढ़े 10 बजे मुरूम की अवैध उत्खनन की सूचना की गई. इस पर रात्रि में राजस्व एवं पुलिस अमला के द्वारा मौका पर पहुंच कर जांच कार्यवाही की गई. जांच के दौरान मौके पर एक जेसीबी क्रमांक एचएआर 30×55 एल ओ 2817045 सी और तीन नग ट्रैक्टर ट्राली को उत्खनन कार्य में संलग्न पाया गया. खनन २ाासकीय भूमि ख0न0 1783/1क रकबा 23.706 हे0 में किया जा रहा था.

वर्तमान में जिले में कोरोना वायरस  के संक्रमण एवं रोकथाम को दृष्टिगत रखते हुए दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 लागू है. जिसके तहत् लाॅकडाउन प्रभावशील है. ऐसी स्थिति में अवैध रूप से मुरूम का उत्खनन किया जाना अपराध की श्रेणी में पाया गया है. मौके पर जेसीबी एवं 03 ट्रैक्टर ट्राली लावारिस स्थिति में जब्त कर थाना भटगांव लाकर खड़ा किया गया है.

उक्त वाहन स्वामियों के विरूद्ध अपराधिक प्रकरण क्रमांक 0083/2020 धारा 188/34 दर्ज किया गया है. आम नागरिकों से अपील की जाती है कि लाॅकडाउन की स्थिति में कोई ऐसा कृत्य न करें जिससे वैधानिक कार्य करना पड़े.