खिचडी खिलाई में नहीं मिला मोबाइल तो दुल्हे ने कहा BYE.. जवाब में दुल्हन ने कह दिया BYE..BYE..

कोरिया 

मनेन्द्रगढ़ से ध्रुव द्विवेदी

 

जब बारात पहुंची तो कन्या पक्ष के लोगों ने पूरे उत्साह के साथ बारातियों का स्वागत किया। पूरी रात विवाह की सारी रस्में निभायी गयी। पिता ने कन्यादान किया दूल्हे ने अपने हाथों से दुल्हन के गले में वरमाला डाली। सुबह जब विदाई का समय आया उसके पूर्व परम्परागत ढंग से दूल्हे को खिचड़ी रस्म पूरा करने के लिये अंदर बुलाया गया। इस दौरान खिचड़ी खाने से पहले दूल्हे ने कन्या पक्ष से मोबाइल की मांग कर दी और तब ऐसा घटना क्रम हुआ जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी। लड़की ने दूल्हे के साथ जाने से मना कर दिया और मामला थाने तक जा पहुंचा।
मनेन्द्रगढ़ से लगे ग्राम पंचायत कठौतिया के कोलपारा में रहने वाले आनंद कुमार ने अपनी पुत्री किरण का विवाह ग्राम कटोरा पोस्ट-पटना में रहने वाले जगदीश प्रसाद के पुत्र राजेश से तय किया था। परम्परागत ढंग से 16 अपै्रल को घर में मण्डप डालकर देवपूजन व अन्य रस्में पूरी की गई। 18 अपै्रल को विवाह की तिथि निर्धारित थी इसके लिये कन्या पक्ष की ओर से काफी तैयारियाॅं की गई थी। नियत समय पर बारात पहुंची उसके बाद सारी रस्में पूरी हुई। मंगलवार की रात्रि विवाह की पूरी रस्म होने के बाद बुधवार को सुबह लगभग 6 बजे जब विदाई का समय आया तो उसके पूर्व खिचड़ी खिलाई की रस्म पूरा करने के लिये दूल्हे राजेश को घर में बुलाया गया। खिचड़ी खाने से पहले राजेश ने मोबाइल देने की बात कही। इस पर वहां मौजूद लोगों ने दूल्हे को काफी समझाने का प्रयास किया लेकिन दूल्हा जिद पर अड़ा रहा।
काफी समझाने के बाद भी जब दूल्हे ने बात नहीं मानी तब दुल्हन घर से बाहर निकली और उसने दूल्हे के साथ जाने से साफ इंकार कर दिया। दुल्हन का गुस्सा देख वर पक्ष के लोगों के हाथ पांव फूलने लगे और उन्होंने बिना मोबाइल के ही रस्म पूरी करने की बात कही लेकिन दुल्हन किसी प्रकार मानने को तैयार नहीं थी। हालात बिगड़ता देख दुल्हन पक्ष के लोगों ने थाने पहुंचकर वर पक्ष के खिलाफ अपराध दर्ज करवाया। जहां पुलिस ने आरोपी राजेश कुमार के विरूद्ध धारा- 3, 4 दहेज अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर आरोपी दूल्हे की तलाश शुरू कर दी है।

 

दहेज मेें दिया गया था यह सामान- बड़ी अलमारी, सोफासेट, दीवान, डेसिंग टेबल, एलईडी टीव्ही, बड़ा कूलर, वाशिंग मशीन, गैस सिलेण्डर सेट, फ्रिज, मिक्सर, टेबल पंखा, सिलिंग फैन, हीरोे की पेसन प्रो मोटर साईकिल समेत काफी संख्या में बर्तन समेत घर के सामान थे ।