कलेक्टर ने की शिक्षक की पिटाई तो कलेक्टर के खिलाफ FIR दर्ज कराने पहुचा शिक्षक

कोरिया  जिले के सोनहत विकासखंड के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत तुर्री पानी के स्कूल में शिक्षक को कलेक्टर द्वारा मारे जाने का मामला अब तूल पकड़ने लगा  है। कलेक्टर के द्वारा शिक्षक के साथ की गई मारपीट के मामले को लेकर जिले के शिक्षक एकजुट होने लगे हैं। और सोनहत थाने में कलेक्टर के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने शिकायत दी गई है..

जिला मुख्यालय से लगभग तीस किलोमीटर दूर विकासखंड सोनहत के ग्राम पंचायत तुर्रीपानी में स्थित प्राथमिक शाला में कल कलेक्टर कोरिया नरेंद्र दुग्गा औचक निरीक्षण करने गए थे । इस दौरान स्कूल के प्रधान पाठक हीरा सिंह स्कूल में नहीं मिले और स्कूल में गंदगी मिली तो कलेक्टर साहब ने अपना आपा खो दिया। कुछ ही देर के बाद जब स्कूल के प्रधान पाठक हीरा सिंह वहां पहुंचे तो कलेक्टर ने आव देखा न ताव,उन्होंने बच्चों के सामने ही प्रधान पाठक को दो झापड़ रसीद कर दिए। ऐसा आरोप शिक्षक हीरा सिंह ने लगाया है..

इस घटना  की जानकारी मिलने के बाद शिक्षक समुदाय में काफी आक्रोश है। पीड़ित शिक्षक ने बताया कि स्कूल में कुछ बच्चे नियमित रूप से नहीं आ रहे थे, इसके बारे में पता करने के लिए वे उन बच्चों के घर गए हुए थे और उस दिन स्कूल की स्वीपर नहीं आई थी इस वजह से स्कूल में साफ-सफाई नहीं थी.. साफ-सफाई ना होने के कारण कलेक्टर ने उनके साथ मारपीट की है। शिक्षक ने कहा है कि अगर इस मामले में न्याय नहीं मिलता है तो वे शिक्षक की नौकरी नहीं करना चाहेगे।

ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या कलेक्टर द्वारा इस प्रकार से एक शिक्षक के साथ हाथापाई करना किसी भी स्थिति में जायज ठहराया जा सकता है.? अगर स्कूल में साफ-सफाई नहीं थी तो कलेक्टर को इसके बारे में जानकारी लेनी थी सीधे शिक्षक पर हाथ उठा देना निश्चित तौर पर शिक्षक जैसे सम्मानित पद की गरिमा के विपरीत है। वही इस बारे में जब हमने कलेक्टर कोरिया का पक्ष जानना चाहा तो जानकारी मिली कि वे जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर में शामिल होने के लिये जनकपुर के मसर्रा गये हुए हैं।