शराब ठेकेदार के इशारे पर होती महुआ शराब बनाने वालो पर कार्यवाही…..लेकिन खुलेआम बिकती है अंग्रेजी शराब

[highlight color=”black”]अम्बिकापुर[/highlight][highlight color=”red”] बतौली से निलय [/highlight]

बतौली क्षेत्र में इन दिनों बिक रही अवैध अंग्रेजी शराब पर अंकुश नही लग रहा है । ग्रामीण क्षेत्रों में खुलेआम 12 से 20 रूपये ज्यादा  कीदर पर शराब मिल जाती है।  नशे के रूप में अपनी पहचान बना चुके बरगीडीह समेत और कई ग्रामीण क्षेत्र इन दिनों अवैध शराब बिक्री का केंद्र बना हुआ है। इस बडी समस्या की सबसे अधिक शिकार होने वाली महिलाएं कई गांवो मे अपने समूह के माध्यम से को शराब से दूर रहने के लिए संदेश दे रही है तो वही महुए शराब की निर्माण पर रोक लगाने के लिए कई ग्राम पंचायतों को पंचायत मे प्रस्ताव लाना पड रहा है।

बतौली क्षेत्र मे इन दिनो अवैध अंग्रेजी शराब की जमकर बिक्री हो रही है। आय दिन होने वाली अवैध शराब की बिक्री पर नजर रखने के लिए जिला आबकारी की टीम के अधिकारी कर्मचारी क्षेत्र मे घूमते जरुर नजर आती है पर ये टीम इन अवैध अंग्रेजी शराब बेचने वाले लोगो की बजाए महुआ शराब बनाने वालों पर कारवाही कर खानापूर्ति कर रही है । दूसरी ओर बतौली पुलिस का भी यही हाल है, रोजाना शराब दुकान से दो व चार पहिया वाहन में परिवहन हो रहे अवैध शराब की धर पकड़ छोड़, ग्रामीण जनता को महुए शराब बिक्री के केश में पकड़ कर थाने में ला कर उन्हे परेशान किया जाता है ।

शराब ठेकेदार के इसारे पर चल रही आबकारी विभाग के अधिकारी दिन भर क्षेत्र में घूम घूम कर सिर्फ महुए शराब की धर पकड़ करते नजर आते है लेकिन खुलेआम किरानों की दुकानों में बिक रही कोचियों के माध्यम से अंग्रेजी शराब की तरफ नजर भी नही डालते है। बतौली क्षेत्र के विभिन्न गांवो के ग्रामीणों से बातचीत के बाद पता चला कि आबकारी और पुलिस विभाग को जानकारी होने के बाद भी अंग्रेजी शराब बेचने वालों पर कोई कारवाही नही होती है , बल्कि जानकारी के मुताबिक आबकारी विभाग के अधिकारी-कर्मचारी शराब ठेकेदार के कर्मचारी के हिसाब से छापेमार कार्यवाही कर केवल महुआ शराब बनाने वाले ग्रामीणों की धर पकड कर रहे है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रो मे अवैध तरीके से अंग्रेजी शराब खपाने का कारोबार फल फूल सके ।

[highlight color=”blue”]प्रिंट दर से अधिक में बिक रही शराब [/highlight]

शराब ठेकेदार के इशारे मे कारवाही के अलावा अगर शराब के मूल्य की बात करे तो शराब दुकान में भी प्रिंट से अधिक मूल्य पर शराब बेचने की शिकायत भी रोजाना मिल रही है । लोगों ने बताया की 5 से 10 रूपये अधिक प्रति पाव में ले रहे है प्रिंट रेट में शराब मांगने पर शराब दुकान के कर्मचारी धौंश दिखाते है व गाली गलौच पर उतारू हो जाते है ।

बतौली स्थित शराब दुकान के बाहर भी पीने वालों का जमावड़ा लगा रहता है लेकिन पुलिस औऱ आबकारी की नजर से यह भी दूर है … जैसे जैसे शाम होती है दर्जनों की झुण्ड में शराबी दुकान से शराब लेकर दुकान के सामने बने ग्राउंड में ही जाम छलकाते नजर आ रहे है । लेकिन पुलिस के जवान इस नजारे को देखकर भी ना जाने क्यो मौन रहते है। बहरहाल येे सब देख कर ऐसा प्रतीत हो रहा है कि सरगुजा का आबकारी विभाग प्रदेश की आबकारी नीति के अनुसार नही शराब ठकेदार के इशारे पर आबकारी व पुलिस विभाग चल रहे हो ।

[highlight color=”black”]पढिए एक दूसरे मामले मे महिला शराब तस्कर गिरफ्तार [/highlight]

https://fatafatnews.com/bilaspur-pendra-alcohol-smuggler-arrested-woman/