बैंको का निरीक्षण कर कलेक्टर ने कहा धैर्यपूर्वक अपनी बारी का इंतजार करें

बड़े नोटों के बंद होने पर वस्तुस्थिति का जायजा लेने कलेक्टर ने बैंको का किया आकस्मिक निरीक्षण 
अम्बिकापुर
कलेक्टर भीम सिंह ने आज जिला मुख्यालय स्थित स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया की मुख्य शाखा, ग्रामीण बैंक की मुख्य शाखा, बैंक ऑफ बड़ौदा एवं इलाहाबाद बैंक पहुॅच कर 500 रूपये एवं 1000 रूपये के नोट बंद होने पर उत्पन्न स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने शाखा प्रबंधकों से बैंक में उपलब्ध करैंसी के संबंध में जानकारी प्राप्त की। प्रबंधकों ने बताया कि बैंक में लोगों को देने के लिए रूपये उपलब्ध हैं। उन्होंने स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के प्रबंधक श्री नवीन कुमार से सभी बैंको को पर्याप्त मात्रा में धन राषि उपलब्ध कराने के निर्देष दिये। कलेक्टर ने एसबीआई के मैनेजर को विजया बैंक, ओव्हरसीज बैंक सहित अन्य स्थानीय बैंक तथा ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित बैंको को पर्याप्त मात्रा में करैंसी उपलब्ध कराने के निर्देष दिये हैं। उन्होंने कहा कि सभी बैंको को उनकी आवष्यकता के अनुसार धन राषि उपलब्ध करायें, ताकि किसी एक बैंक में अत्यधिक भीड़ एकत्रित न हो। प्रबंधकों ने बताया कि पांच सौ एवं दो हजार के नये नोट की पर्याप्त उपलब्धता होने पर सभी लोगों को वांछित राषि उपलब्ध करायी जा सकेगी।
कतार बनाने के निर्देष
कलेक्टर ने बैंको में कर्तव्यस्थ पुलिसकर्मियों को पुरूष एवं महिलाओं के लिए अलग-अलग कतार बनाकर व्यवस्था सुनिष्चित करने के निर्देष दिये। उन्होंने लोगों से कहा कि बैंको में पर्याप्त राषि उपलब्ध है। धैर्यपूर्वक अपनी बारी का इंतजार करें, सभी को राषि उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने कतारो में खड़े महिला एवं पुरूषो से पुराने नोट बदलने एवं खाते से राषि आहरित करने के संबंध में जानकारी प्राप्त की। लोगों ने बताया कि बैंको द्वारा नियमानुसार राषि उपलब्ध करायी जा रही है। कलेक्टर ने ग्रामीण बैंक के प्रबंधक श्री नीलकंठ मुखर्जी, बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रबंधक श्री एस.पी. सिंह, इलाहाबाद बैंक के प्रबंधक श्री प्रियंक जैन से लोगों को नियमानुसार राषि उपलब्ध कराने के निर्देष दिये हैं। उन्होंने लीड बैंक प्रबंधक एवं सभी बैंकों के प्रबंधकों से लोगों को शासन के निर्देषानुसार राषि उपलब्ध कराने निर्देषित किया है। उन्होंने बताया है कि जानबूझकर किसी बैंक प्रबंधन द्वारा लोगों को परेषान करने पर नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।
राषि जमा कर आहरण आसान 
बैंक प्रबंधको ने बताया कि उन्होंने लोगों से पुराने नोटों को खाते में जमा करने का आग्रह किया है। उन्होंने बताया कि खाते में राषि जमा करने के पष्चात् 10 हजार रूपये तक की राषि का आहरण किया जा रहा है। प्रबंधको ने बताया कि पुराने नोटो को बदलने वालों की कतार लम्बी है, जबकि खातेधारी लोगों द्वारा राषि आहरण करने वालों की कतार अत्यंत छोटी है।