Surguja: वादा करके टिकट नहीं देने पर.. सर्व यादव समाज टिकट घोषणा के बाद करेगा विरोध- देवनारायण यादव

@Kranti_Rawat

Surguja News: सरगुजा जिले के उदयपुर विकासखंड के राम वन गमन पथ रामगढ़ सीता बेंगरा में 28 सितंबर को सर्व यादव समाज का संभागीय बैठक समाज द्वारा आयोजित किया गया था। जिसमें समाज के हजारों के संख्या में लोग उपस्थित रही। चूँकि यह बैठक समाजिक दृष्टि से भी विधानसभा चुनाव के ठीक पहले इतना बड़ा बैठक आयोजित करना महत्वपूर्ण माना जा रहा था। सबसे पहले समाज के लोग दो पहिया, चार पहिया वाहनों से रैली निकाल कर उदयपुर नगर भ्रमण कर कार्यक्रम स्थल रामगढ़ पहुँचे। अतिथियों द्वारा श्री कृष्ण एवं श्रीराम जानकी के छाया चित्र पर माल्यार्पण दीप प्रज्वलित कर विधि वत पूजा अर्चना कर कार्यक्रम की शुरूवात की गई।

पहले सत्र में समाज के लोगों को संबोधित करते हुए देवनारायण यादव संभागीय अध्यक्ष ने कहा कि 20 अप्रैल को अम्बिकापुर में हुये संभागीय सम्मेलन में भाजपा, कांग्रेस दोनों दल के नेता आये हुये थे। समाज के द्वारा विधानसभा चुनाव में टिकट का मांग रखा गया था। जिसमें 25 हजार की संख्या में समाज के लोगों के सामने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के उपस्थिति में डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने सरगुजा संभाग से यादव समाज को एक टिकट देने की घोषणा की थी। लेकिन जब हम लोग उनसे टिकट देने और जो वादा किये थे, वादा पूरा करने की मांग को लेकर मुलाकात की गई। जिस पर उनके द्वारा संतोष जनक जबाब ना मिलने पर समाज के लोग नाराज हैं। अगर विधानसभा चुनाव में घोषणा के मुताबिक एक टिकट समाज को नहीं दिया गया तो खुल्ले मंच से समाज के द्वारा विरोध करने का ऐलान किया गया है।

उसके बाद यह भी कहा गया दोनो प्रमुख दलों के समाज लोगों को सिर्फ वोट बैंक समझ कर रखा गया है। आजादी के बाद से आज तक किसी भी दल ने सरगुजा संभाग में इतनी बड़ी जनसंख्या के बाद भी यादव समाज के लोगो को न मंत्री, विधायक, निगम, आयोग, संगठन में कोई महत्वपूर्ण जबाबदारी नहीं दिया गया तो समाज के लोग विचार करे कि हमारे समाज के लोगों का राजनीतिक दलों में क्या सम्मान हैं लेकिन अब समाज किसी भी राजनीतिक दल का बोट बैंक बन कर नहीं रहेंगा। जरूरत पड़ी तो हम सब एक होकर वोट का बहिष्कार भी करेंगे। आने वाले समय में विधानसभा टिकट वितरण के बाद पुनः रणनीति तैयार करेंगे। अब सभी समाज के लोग दल गत भावनाओं से ऊपर उठ कर समाज के लिए संगठित रहे। अब अपने समाज के तरक्की के लिए किसी नेता के पास भीख मांगने की जरूरत नहीं है। हम अपने दम पर संगठित होकर अपना अधिकार लेंगे।

प्रदेश संगठन मंत्री शिवनाथ यादव ने संबोधित कर कहा कि अब यादव समाज जाग गया है। समाज चुनाव में टिकट घोषणा के बाद बड़ा निर्णय लेकर आर पार की लडाई लड़ेगी, जो लोग टिकट देने की घोषणा कर आज मुकर रहे हैं। हम सब उनका आने वाले समय में विरोध करेंगे। दोनों प्रमुख दलों के बड़े नेताओं से समाज के लिए टिकट की मांग मिलकर की गई है। अब टिकट वितरण के बाद ही आगे की कार्य योजना बनाई जाएगी।समाज के सभी एक एक सदस्यों का यह कर्तव्य है कि समाज के मजबूती के लिए जो भी समाज का निर्देश मिले आप सभी लोग उसका पालन करें। अगर समाज बारह बजे रात आवाज दे तो एक आवाज में सबकों आना पड़ेगा। सामाजिक, आर्थिक, राजनीति सहित अन्य सभी महत्वपूर्ण निर्णय जो आज समाज के द्वारा लिया गया है उसका सभी लोग पालन करें और हम सब एक होकर आगे और अपने समाज के शक्ति को बढ़ाये।

इसके अलावा डॉ लाल चंद यादव, तुलसी यादव, परमेश्वर यादव, जमुना यादव, रामचंद्र यादव, राजेश यादव, संजय यादव, हरि यादव रामशंकर यादव, रामकृपाल यादव, प्रभू नाथ यादव, चंद्रबसू यादव, बसंत यादव सहित अन्य वक्ताओं ने भी संबोधित कर कहा कि समाज का जो दिशा निर्देश होगा उसका पालन करेंगे।आगे सभी राजनीतिक, एवं सामाजिक भविष्य के लिए मिल कर निर्माण लेंगे। सभी लोग ने कहा कि सरगुजा संभाग से कम से कम एक टिकट समाज के लोगों को मिलना चाहिए। चाहे दल कोई भी हो हम सब मिलकर चुनाव जिताएंगे। सभी लोग कदम से दम मिला कर समाज को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाएंगे। किसी भी दल से समाज के लोगों को टिकट मिली तो एक होकर जिताएंगे।

वही समाज के लोगों ने यह निर्णय लिया है कि अगर सरगुजा संभाग में समाज के लोगों को किसी भी राष्ट्रीय दल से टिकट मिलती है तो हम सभी समाज के लोग आज शपथ लेकर जाये कि सब मिल कर जिताएंगे। कुछ लोगों ने यहाँ तक कहा है कि अगर पार्टी टिकट नहीं देती है तो समाज के लोग सभी राजनीतिक दलों से अपने पदों से इस्तीफा देने और भाजपा हो या कांग्रेस दोनों दलों के प्रत्याशियों के विरुद्ध काम करने को तैयार रहे।

समाज पढ़ाई एवं गरीबो के शादी के लिए करेगा मदद

समाजिक बैठक में यह भी निर्णय लिया है कि जो समाज में गरीब तपके के लोग हैं। ऐसे लोगों के बहन, बेटियों के शादी एवं पढ़ाई के लिए समाज एक एक रुपये चंदा करके मदद करेगा। जो समाज के होनहार छात्र हैं उनका हर साल सम्मान करने के साथ साथ उनके सीजी पीएससी, यूपीएससी पढ़ाई के लिए भी मदद करेगी।

सालभर समाज के कार्यक्रमों का किया जायेगा निर्धारण

समाज के लोगों ने यह भी निर्णय लिया है कि आगामी 2023, 2024 में साल भर ग्राम पंचायत से लेकर हर जिले में समाज के मजबूती के लिए अनेक कार्यक्रम चलाया जाएगा। चरण बाई चरण जिसका भी आज निर्धारण किया गया है। वही दहेज प्रथा एवं नशा मुक्ति के लिए समाज सख्त कदम उठाएगी। वही समाज की जो भी समस्या है उसे आगामी दिनों में जिला प्रशासन को अवगत करा कर आंदोलन की रूप रखा भी तय किया जायेगा। सहित अन्य कई सामाजिक ही में इस संभागीय बैठक में निर्णय लिया गया है।

बैठक में प्रमुख रूप से संभागीय अध्यक्ष देवनारायण यादव, शिवनाथ यादव प्रदेश संगठन मंत्री, राजेश यादव प्रदेश उपाध्यक्ष, डॉ लाल चंदन यादव, तुलसी यादव संजय यादव, बसंत यादव, चंद्रबसू यादव, गणेश यादव, परमेश्वर यादव, जमुना यादव, राम कृपाल यादव, प्रभू नाथ यादव, राधेश्याम यादव, रामसंकर यादव, हरि यादव, संजय यादव, कुंजलाल यादव, शिवनरायन यादव, अमृत यादव, सुखराम यादव, डीएन यादव, नेपाल यादव, पुकारी यादव संत विलास यादव, गणेश यादव, रामबरन यादव, द्वारिका यादव, ऐश नाथ यादव, दूध नाथ यादव, राजेश यादव, हीरा लाल यादव, सहदेव यादव, चंद्रिका यादव, देव चंद यादव, उमाशंकर यादव, नेपाल यादव, विजय यादव, बनटेश्वर यादव, टेक राम यादव, भगवान यादव, लालजी यादव सहित समाज के लोग हजारों की संख्या में उपस्थित रहे।