सूरजपुर: नवप्रवेशी दिव्यांग छात्र कोमल को समाज कल्याण विभाग से मिली ट्राई साइकिल



सूरजपुर: जिले के प्रथम बस्तामुक्त विद्यालय माध्यमिक शाला रुनियाडीह में अध्ययनरत कक्षा छठवीं के नवप्रवेशी दिव्यांग छात्र कोमल राजवाड़े आत्मज श्यामलाल राजवाड़े को संस्था प्रमुख सीमांचल त्रिपाठी के प्रयास से समाज कल्याण विभाग की उप संचालक बेनेदिक्त तिर्की के द्वारा जिला कलेक्टर ईफ्फत आरा व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लीना कोसम के मार्गदर्शन मे एक नग ट्राई साइकिल प्रदान किया गया।

गौरतलब है कि माध्यमिक शाला रुनियाडीह से बच्चे की घर की दूरी लगभग 2 किलोमीटर है और दिव्यांग कोमल को घर से विद्यालय आने-जाने में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। ग्रीष्मावकाश पश्चात संस्था के खुलते ही सीमांचल त्रिपाठी द्वारा कोमल के लिए ट्राई साइकिल व दिव्यांगता छात्रवृत्ति इत्यादि के लिए प्रयास शुरू किया गया। त्रिपाठी द्वारा विद्यालय में कक्षा आठवीं में अध्ययनरत छात्र अरुण, संजू एवं केशवनंद के माध्यम से बच्चे को प्रतिदिन विद्यालय लाने व छुट्टी पश्चात घर तक वापिस पहुंचाने का कार्य किया जा रहा था।

संस्था प्रमुख की मांग एवं बच्चे की परेशानी को संज्ञान में लेते हुए बेनेदिक्त तिर्की के द्वारा बच्चे को तत्काल जिला पंचायत में बुलवाकर देखा गया और बच्चे की मां ऐनवती राजवाड़े, सीमांचल त्रिपाठी व लालसाय की उपस्थिति में बच्चे को ट्राई साइकिल दी गई। बच्चे को ट्राई साइकिल मिलने से बच्चे एवं उसकी माता द्वारा उपसंचालक, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी व कलेक्टर का आभार व्यक्त किया गया। बच्चे को ट्राई साइकिल मिलने से उसका आत्मनिर्भर हो विद्यालय आना संभव हो पाएगा।

हमारे संवाददाता से चर्चा में संस्था प्रमुख द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा शासन की विभिन्न योजनाओं को ग्राम सभा तथा विद्यालय में अध्ययनरत छात्र छात्राओं को बताकर शत-प्रतिशत क्रियान्वयन करने मे सहयोग किया जाता रहा है।