छत्तीसगढ़ के 10वीं और 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स को मिलेगा बोनस अंक, DPI ने बोर्ड को भेजा सूची, इतने Numbers का होगा फायदा!

रायपुर.Class 10th & 12th Bonus Marks: छत्तीसगढ़ के कक्षा 10वीं और 12वीं के वे स्टूडेंट्स जिन्होंने हाल फिलहाल में बोर्ड का एग्जाम दिया हैं। उन छात्रों को बोनस अंक दिया जाएगा। लेकिन, उन्हीं स्टूडेंट्स को बोनस अंक का फायदा मिलेगा। जिन्होंने अपने शिक्षण के दौरान स्काउट गाइड, खेलकूद और विद्याभारती समेत अन्य विधाओं में पार्टिसिपेट करके उत्कृष्ट प्रदर्शन किया हैं। जिन 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को बोर्ड परीक्षा में बोनस अंक दिए जाएंगे, उनकी सूची लोक शिक्षण संचालनालय (Directorate Of Public Instruction|| DPI) की ओर से माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education|| CGBSE) को भेज दी गई हैं।

बता दें कि, छत्तीसगढ़ की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की कई छात्र-छात्राएं इन्हीं बोनस अंकों के सहारे बोर्ड की परीक्षा में पास होते हैं। अभी तक बोनस अंक मेरिट सूची में भी जुड़ते थे। जो छात्र-छात्राएं पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते थे। उन्हें इसका लाभ मिलता था। इन्हीं बोनस अंकों के सहारे मेरिट लिस्ट में शामिल हो जाते थे। कई बार बोनस अंक पाने वाले छात्र Top Ten में भी शामिल हुए हैं। इसका बोनस अंक नहीं पाने के कारण मेरिट सूची से बाहर होने वाले छात्रों ने विरोध किया था। छात्रों के विरोध के बाद बोनस अंकों को मेरिट सूची से हटा दिया गया हैं। लेकिन, अब सिर्फ कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की छात्र-छात्राएं को बोनस अंक का लाभ उत्तीर्ण होने में मिलता हैं। अनुत्तीर्ण होने पर बोनस अंक के सहारे स्टूडेंट्स पास हो जाते हैं।

10वीं,12वीं बोर्ड परीक्षा में इतने छात्र छात्राओं को मिलेगा बोनस अंक –

लोक शिक्षण संचालनालय ने अपनी सूची  में कक्षा 10वीं और 12वीं की 2,239 छात्रों का नाम माध्यमिक शिक्षा मंडल को भेजा गया हैं। इसमें सबसे ज्यादा शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले छात्रों को मिलेंगे। 10वीं 563 और 12वीं के 860 छात्र-छात्राओं को बोनस अंक मिलेंगे। इसी तरह स्काउट गाइड में 10वीं के 510 और 12वीं के 236 छात्र-छात्राएं बोनस अंक के लिए पात्र हैं। विद्याभारती में 10वीं में 05 और बाहरवीं में 14 छात्रों को बोनस अंक मिलेंगे। वहीं, खेल एवं युवा कल्याण विभाग से 10वीं के 30 और 12वीं के 21 छात्रों का चयन हुआ हैं।

आपको बता दें, साक्षरता मिशन, NCC और NSS में एक भी छात्र-छात्राएं नहीं हैं, जिन्हें बोनस अंक मिलेगा। अभी तक इन 3 विधाओं की बोनस अंक की पात्रता रखने वाले छात्र-छात्राओं की सूची डीपीआइ को नहीं भेजी गई हैं। वहीं, इस बोर्ड परीक्षाओं में सबसे ज्यादा बोनस अंक दुर्ग संभाग के 388 छात्र-छात्राओं को बोनस अंक मिलेंगे। और सबसे कम सरगुजा संभाग के 155 छात्र-छात्राएं बोनस के लिए पात्र पाए गए हैं।

इसी तरह बिलासपुर से 328, रायपुर से 290 और बस्तर से 262 छात्र-छात्राओं को बोनस अंक के लिए पात्र पाया गया हैं। बस्तर संभाग के सुकमा जिले से एक भी स्टूडेंट्स को बोनस अंक नहीं मिलेगा। वहीं, प्रदेशभर में सत्यापन के दौरान 38 छात्र-छात्राओं को बोनस अंक के लिए अपात्र घोषित किया गया हैं। बस्तर संभाग से 07, बिलासपुर से 20, रायपुर से 03, दुर्ग से 06 और सरगुजा संभाग के 02 छात्र-छात्राओं को अपात्र घोषित किया गया हैं।

फ़िलहाल, बोनस अंक पाने वाले छात्रों के आंकड़े बढ़ सकते हैं। साक्षरता मिशन, NCC और NSS से पात्र छात्रों की सूची में डीपीआइ को भेजा जा सकता हैं। इस लिस्ट में कुछ छात्रों के नाम और जुड़ सकते हैं।

खबरें और भी हैं….

CG Holiday in April: आ गया साल का सबसे ज्यादा छुट्टियां वाला महीना, इस महीने 13 दिन रहेंगे स्कूल, कार्यालय बंद, Next Week लगातार 4 दिन छुट्टी का मौका

B.Ed पास शिक्षकों को लगा बड़ा झटका, 6 सप्ताह के भीतर होंगे नियुक्ति निरस्त, D.El.Ed. पास कैंडिडेट्स की पुनरीक्षित चयन सूची बनाने के निर्देश

किसानों के लिए खुशखबरी! किसान क्रेडिट कार्ड ही बन जाएगा ‘एटीएम’, झटपट मिलेगा पैसा, जानें मंत्रालय का प्लान

CG BREAKING:छत्तीसगढ़ में इन तारीखों को रहेगी छुट्टी, GAD ने जारी किया आदेश, पढ़िए आदेश..