Story of Success: सोलर पंप लगने से किसानों को खेती करने में हो रही हैं आसानी…

Saur Sujata Yojana: छत्तीसगढ़ शासन द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही सौर सुजला योजना से ग्रामीण अंचलों में रहने वाले लोगों के जीवन में बदलाव आ रहा हैं. पहुंचविहीन एवं अविद्युतीकृत क्षेत्रों में सौर सुजला योजना के ज़रिए सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही हैं, जिससे किसानों के खेत लहराने लगे हैं. साथ ही किसानों को सिंचाई के लिए परेशानी नहीं होना पड़ता हैं.

पहले में बिजली के अभाव में कई किसानों के द्वारा डीजल पंप का इस्तेमाल कर खेतों में सिंचाई किया जा रहा था, लेकिन डीजल के दाम बढ़ने के कारण छोटे किसानों के पहुंच से बाहर हो गया. जिससे निराश होकर किसान धान का उत्पादन भगवान भरोसे कर रहे थे. लेकिन अब सौर सुजला योजना से सिंचाई की सुविधा मिलने से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं. सोलर पंप लगने से बंजर खेतों में किसान मड़िया, सरसो, उड़द जैसी दलहन और तिलहन फसलों का उत्पादन कर रहे हैं. जिससे किसानों की आय में बढ़ोत्तरी हुई हैं.

कांकेर जिला के चारामा विकासखण्ड के ग्राम चपेली निवासी मालती बाई मण्डावी ने भी अपने गांव में प्रगतिशील कृषक के रूप में अपनी अलग पहचान बनाई हैं. मालती बताते हैं कि उन्हें सिंचाई के लिए बड़ी मशक्कत करनी पड़ती थी, पर्याप्त पानी उपलब्ध नहीं होने से फसल का नुकसान भी झेलना पड़ता था. उन्हें लगभग 800 मीटर दूर से अस्थाई बिजली कनेक्शन के माध्यम से सिंचाई के लिए जुगाड़ करना पड़ता था तब जाकर वे अपनी फसलों के लिए सिंचाई की व्यवस्था कर पाते थे. लेकिन अब सौर सुजला योजना के तहत सोलर पंप लग जाने से सिंचाई समस्या से छुटकारा मिल रहा हैं और वे अपने खेतों में मक्का, मड़िया, सरसो, उड़द जैसी दलहन और तिलहन फसलों का उत्पादन कर रहे हैं, जिनसे हर साल करीब 2 लाख से 3 लाख रूपये आसानी से कमा रही हैं.