खुश खबरी : छत्तीसगढ़ हॉकी अकादमी रायपुर को, साई ने दी मान्यता…

रायपुर: छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद पहली बार रायपुर में आवासीय हांकी अकादमी और बहतराई ( बिलासपुर) में एक्सीलेंट सेंटर प्रारंभ होने जा रहा है।खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा “खेलो इंडिया योजना ” के तहत रायपुर में आवासीय हॉकी अकादमी, और बिलासपुर में एथलेटिक , कुश्ती एवं तैराकी के लिए एक्सीलेंस सेंटर का प्रस्ताव भारतीय खेल प्राधिकरण ( साई) को भेजा गया था, जिसकी मंजूरी मिल गई है।

वहीं वन स्टेट वन गेम के तहत रायपुर में तीरंदाजी खेल के विकास की प्रक्रिया चल रही है।इस उपलब्धि पर मुखमंत्री भूपेश बघेल और खेल मंत्री उमेश पटेल ने युवा खिलाड़ियों , खेल प्रशिक्षकों और राज्य के खेल व युवा कल्याण के अधिकारियों- कर्मचारियों की बधाई दी।

खिलाड़ियों को ये होंगे फायदे-

साई के स्वीकृति मिलने के बाद राजधानी में आवासीय अकादमी खुलना तय हो गया। यहां पर प्रदेश के खिलाड़ियों को निः शुल्क उच्चस्तरीय ट्रेनिंग प्रदान कि जाएगी।खेलो इंडिया योजना के तहत खुलने वाली इस अकादमी में देश भर के खिलाड़ियों को प्रवेश दिया जाएगा। इसने उनके रहने खाने और प्रशिक्षण कि व्यवस्था होगी । उनके शिक्षा का खर्च भी साई वहन करेगा।इसके अलावा उन्हें पैकेज एलाउंस और स्पोर्ट्स किट भी प्रदान किया जाएगा।

राज्य खेल प्रशिक्षण केंद्र बिलासपुर को स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का दर्जा…
वहीं बिलासपुर में खुलने वाली एथलेटिक्स, कुश्ती, और तैयारी एक्सीलेंस सेंटरों में इन खेलों के खिलाड़ियों को निः शुल्क ट्रेनिंग प्रदान कि जाएगी।