हुनरमंद युवाओं के पास काम की कमी नहीं

रायपुर

प्रमुख सचिव, तकनीकी शिक्षा श्रीमती रेणू जी पिल्ले ने आज राष्ट्रीय युवा उत्सव के तीसरे दिन कौशल विकास में प्रशिक्षण प्राप्त प्रशिक्षण ले रहे युवाओं को सम्बोधित किया।प्रमुख सचिव ने प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए चयनित युवाओं और प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों तथा प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद रोजगार से जुडे युवाओं से भी बातचीत की। श्रीमती रेणू ने युवाओं से उनके प्रशिक्षण कार्यक्रमों और भविष्य योजनाओं की जानकारी लीे।
श्रीमती रेणूजी ने युवाओं से कहा कि एक बार किसी काम में महारत हासिल करने के बाद आपको काम के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पडेगा बल्कि हुनरमंद युवाओं के पास काम खुद ढूंढता हुआ आपके पास चला आयेगा। उन युवाओं को लाईवलीहुड कॉलेज के और उसके प्रशिक्षण लेने की प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी देते हुये बताया कि यह कार्यक्रम युवाओं के लिए राज्य शासन की ओर से निःशुल्क दिया जा रहा है। कौशल विकास प्रदर्शनी-कार्यशाला एवं व्याख्यान में बताया कि राज्य के सभी जिलों में वोकेश्नल ट्रेनिंग प्रोवाइडर के माध्यम से युवाओं को रूचि एवं स्थानीय मांग के अनुसार प्रशिक्षण दिया जा रहा है। भविष्य में यह ब्लॉक स्तर पर वीटीपी के माध्य से प्रशिक्षण दिया जायेगा जिससे समीप के ग्रामीण युवा भी इससे लाभांवित होंगे।
छत्तीसगढ़ राज्य कौशल विकास प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ प्रियंका शुक्ला ने कई कविताओं के माध्यम से युवाओं में भरपूर जोश भरा और कहा कि लहरों से डर कर हार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। इस अवसर पर उन्होने अपने जीवन संघर्ष के अनुभवों को साझा किया। उन्होने कहा कि किसी भी युवा के लिए अपने लक्ष्य प्राप्त करने का यही समय है और समय निकल जाने का बाद सिर्फ पछताना पड़ता है। इस अवसर पर उन्होने भारत के कई सफल उद्यमियों के जीवन संघर्ष  और सफलता के उदाहरण पेश किये। कार्यक्रम में उपस्थित राज्य शासन और आई सी आई सी फाउन्डेशन संयुक्त रूप से दुर्ग-भिलाई मे संचालित लाईवली हुड कॉलेज में प्रशिक्षण उपरांत रोजगार प्राप्त बच्चों ने मंच पर अपनी सफलता के बारे मे बताया। इस अवसर पर मंच मे मौजूद मेजर जनरल दिलावर सिंह ने भी अपना उदबोधन दिया।