छत्तीसगढ़ : दो साल का हुआ रेवा हाथी, रेस्क्यू सेंटर में केक काटकर मनाया Birthday

सूरजपुर. जिले में हाथियों का दहशत तो कभी हाथियों पर इंसानी क्रूरता की तस्वीरें सामने आती रहती है. ऐसे में इन दिनों सोशल मीडिया में एक हाथी के बच्चे की बर्थडे मनाने की वीडियो वायरल हो रही है. दरअसल, यह तस्वीर रमकोला स्थित हाथी रेस्क्यू सेंटर का है. जहां इस रेस्क्यू सेंटर में दल से भटके हाथियों को रखा जाता है. एक हथिनी ने 2 साल पहले एक बच्चे को जन्म दिया था. जिसके बाद से वनकर्मी इस हाथी के बच्चे का बर्थडे मनाने मनाते आ रहे हैं. 2 साल पहले इस हथिनी के बच्चे का नामकरण किया गया था और रेवा नाम रखा गया था.

पिछले साल भी रेवा का बर्थडे धूमधाम से मनाया गया था, तो इस बार कोरोना काल होने के कारण चंद वनकर्मी और पशु चिकित्सक मिलकर 19 दिसंबर को रेवा का दूसरा सालगिरह मनाएं और यह बर्थडे मनाने का वीडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रही है.

गौरतलब है कि सूरजपुर जिले में प्रतापपुर इलाके में आए दिन हाथियों के उत्पात की घटना सामने आते रहती है. जहां कभी ग्रामीणों की जान, तो कभी फसलों का नुकसान होना आम बात हो गया है. ऐसे में आक्रोशित ग्रामीणों के द्वारा हाथियों को भी मौत के घाट उतारा गया है. पिछले एक दशक से हाथी और इंसानी जंग जिले में दहशत का पर्याय बना हुआ है. वहीं अब 2 साल के रेवा का बर्थडे की तस्वीर इंसानी और हाथी के बीच की दूरी को खत्म करने वाली मिसाल बन सकती है.

देखिए वीडियो-