छत्तीसगढ़ व्यापमं (vyapam) ने उठाया बड़ा कदम, जमकर हो रहा तारीफ़, कैंडीडेट्स को होगा फायदा…

सारंगढ़-बिलाईगढ़…आईडी पासवर्ड के तर्ज पर काम करने की व्यापमं द्वारा पहल की जा रही हैं। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा आगामी कई प्रकार के प्रवेश परीक्षाओं और भर्ती परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। आमतौर पर एक ही आवेदक कई परीक्षाओं के लिए आवेदन करते हैं। प्रत्येक आवेदन में अपनी व्यक्तिगत जानकारी बार बार भरना पड़ता हैं। कैंडीडेट्स की सुविधा के लिए राज्य शासन के निर्देश पर व्यापमं ने आवेदकों के प्रोफाइल पंजीकरण की व्यवस्था अपने पोर्टल पर की हैं। एक बार व्यापमं के पोर्टल में प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन /पंजीयन करने के बाद परीक्षा विशेष के लिए आवेदन करने हेतु आवेदक को बार-बार व्यक्तिगत जानकारी नहीं भरनी होगी। यह जानकारी आवेदन भरते समय उनके प्रोफाइल पंजीयन में स्वमेव आ जायेगी। इससे त्रुटि की संभावना कम होगी।

कैंडीडेट्स की बातों को ध्यान में रखते हुए व्यापमं द्वारा आयोजित की जाने वाली सभी परीक्षाओं के आवेदन भरने के पूर्व व्यापमं के पोर्टल पर प्रोफाइल पंजीकरण करना अनिवार्य हैं। प्रोफाइल पंजीकरण सिर्फ एक बार करना होगा तथा उसी प्रोफाइल पर लॉग इन कर अभ्यर्थी व्यापमं द्वारा आयोजित परीक्षाओं का आवेदन भर सकेगा। व्यापमं ने कैंडिडेड्स को यह विशेष हिदायत दी हैं कि, प्रोफाइल बनाते समय पूर्ण सावधानी बरतें। क्योंकि, प्रोफाइल का एक बार उपयोग करने के बाद इसमें सुधार सिर्फ व्यापमं में उपस्थित होने के बाद ही किया जा सकेगा जिसके लिए शुल्क भी देना होगा।

उल्लेखनीय हैं कि, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सरकार ने अभ्यर्थियों को व्यापमं का फॉर्म भरने की निशुल्क सुविधा दी हैं। व्यापम का वेबसाइट पोर्टल https://vyapam.cgstate.gov.in/ हैं।