रायपुर को अप्रैल और बिलासपुर को अगस्त में फिर मिलेगा मौका

रायपुर

स्मार्ट सिटी की दौड़ में शामिल होने के लिए रायपुर को अप्रैल और बिलासपुर को अगस्त में मौका मिलेगा। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय दो चरणों में 40 और शहरों का चुनाव 77 शहरों में दो फेज में करेगा। केंद्रीय कैबिनेट सचिव नवीन सिन्हा ने स्मार्ट सिटी की दौड़ में शामिल शहरों के अफसरों से वीडियो कॉन्फे्रंसिंग में चर्चा की।

कैबिनेट सचिव श्री सिन्हा ने अधिकारियों को बताया कि अगले चरण में अगस्त तक कुल 40 और शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में चुना जाएगा। इसके लिए पहले चरण में 23 शहरों के बीच प्रतियोगिता होगी। ये वे 23 शहर हैं, जो काफी कम अंकों के अंतर से 20 की सूची में शामिल होने से पिछड़ गई। इस प्रतियोगिता में रायपुर शामिल होगा। रायपुर सहित 23 शहरों को अपने प्रस्ताव व डीपीआर की कमियां सुधार कर 15 अप्रैल तक फिर से सबमिट करना होगा। श्री सिन्हा ने कहा कि किस शहर के डीपीआर में क्या कमी है इसके बारे में उन्हें अलग से जानकारी भेजी जाएगी।

बिलासपुर को दूसरे चरण में

दूसरे चरण में बाकी बचे 54 शहरों से अगस्त की प्रतियोगिता में शामिल किया जाएगा। इन्हें भी डीपीआर में कमियां बताकर उन्हें सुधारने का मौका दिया जाएगा। इस प्रतियोगिता में बिलासपुर शहर को मौका मिलेगा। बैठक में नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव आरपी मंडल, संयुक्त संचालक जितेंद्र शुक्ला, अपर संचालक सौमिल रंजन चौबे सहित अन्य अफसर मौजूद थे।

भोपाल से आठ अंक पीछे रायपुर

उल्लेखनीय है कि स्मार्ट सिटी की दौड़ में गला काट स्पर्धा हुई। अंकों में दशमलव के अंतर से शहरों का चयन हुआ। रायपुर, मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से आठ अंक पीछे रह गया। भोपाल ने 55 अंक हासिल किए, जबकि रायपुर को 47.6 अंक पाकर 62 वें स्थान पर खिसक गया, जबकि महज दो अंक पीछे होने पर बिलासपुर 80 वें रैंक पर खिसक गया। बिलासपुर को इस प्रतियोगिता में 45.5 अंक मिले।