Chhattisgarh News: कोविड प्रबंधन की तैयारियां पूरी रखने के निर्देश, कहा- सभी रहें अलर्ट … हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं के चिन्हांकन के भी निर्देश

रायगढ़. कलेक्टर रानू साहू ने आज कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में समय-सीमा की बैठक ली. कलेक्टर ने कम हीमोग्लोबिन अथवा कम पोषण स्तर वाली हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं के चिन्हांकन के भी निर्देश दिए. जिससे उन्हें जरूरी उपचार मुहैय्या कराते हुए उनके स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग हो और उनका प्लांड व सुरक्षित प्रसव कराया जा सके, ताकि जच्चे-बच्चे दोनों को पर्याप्त चिकित्सीय सहायता मिले और किसी भी संभावित खतरे को टाला जा सके. उन्होंने इसके लिए स्वास्थ्य के जमीनी अमले को सक्रिय करने के निर्देश दिए. समाधान शिविरों में इलाज के लिए आने वाले दिव्यांग जनों के प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों को उनकी आवश्यकता अनुसार सहायक उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे.

कलेक्टर रानू साहू ने धान खरीदी और उठाव की भी समीक्षा की. खाद्य अधिकारी चितरंजन सिंह ने बताया कि लक्ष्य के 53 प्रतिशत की खरीदी अब तक की जा चुकी है. उठाव का कार्य भी लगातार जारी है, उठाव की गति बढ़ाने के लिए राइस मिलर्स को निर्देशित किया गया है. कलेक्टर साहू ने उठाव पूरी तेजी से करवाने के निर्देश दिए. उन्होंने खरीदी केंद्रों के लिए नियुक्त किए गए नोडल ऑफिसर्स द्वारा निरीक्षण की जानकारी लेते हुए कहा कि सभी अधिकारी नियमित रुप से खरीदी केंद्रों का निरीक्षण करें, कहीं भी अव्यव्यस्था नही होनी चाहिए. सीमावर्ती इलाकों में भी नियमित निगरानी के लिए एसडीएम तथा सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया.

कलेक्टर ने गौठानों में गोबर खरीदी और वर्मी कंपोस्ट निर्माण की भी समीक्षा की. उन्होंने कहा कि जिले में चल रहे गौठान में गोठ कार्यक्रम के तहत पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के साथ, कृषि, पशुपालन, मत्स्य पालन, उद्यानिकी विभाग की योजनाओं की जानकारी लोगों को दी जाए. जिससे अधिक से अधिक लोग इन योजनाओं का लाभ ले सकें.

कलेक्टर साहू ने विभिन्न देशों में बढ़ रहे कोविड के मामले के मद्देनजर जिले कोविड प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट्स, ऑक्सीजन बेड्स, वेंटिलेटर और मल्टी पैरा मीटर के बारे में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मधुलिका सिंह से जानकारी ली. बताया गया कि आज जिले के सारे अस्पतालों में मॉक ड्रिल किया जा रहा है, जिससे तैयारियों को परखा जा सके. कलेक्टर ने सभी उपकरणों की टेस्टिंग के साथ उसका मेंटेनेंस पूर्ण करवाने के निर्देश दिए. इसके साथ ही शासन की जैसी गाइडलाइंस मिल रही हैं उसके मुताबिक अन्य सभी तैयारियां भी पूरी करने के निर्देश दिए. उन्होंने टेस्टिंग के लिए भी समुचित व्यवस्थाएं करने के लिए कहा. टीकाकरण के बारे में जानकारी लेते हुए कहा कि वैक्सीन की उपलब्धता के साथ ही बूस्टर डोज लगाते जाने के लिए निर्देशित किया. उन्होंने सभी अधिकारियों को कोविड प्रबंधन के मद्देनजर अलर्ट रहने के निर्देश दिए.

इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत अविनाश मिश्रा, नगर निगम आयुक्त संबित मिश्रा, डीएफओ धरमजयगढ़ अभिषेक जोगावत, अपर कलेक्टर संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर राजीव पांडेय सहित सभी एसडीएम, सीईओ जनपद व विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे.