PM Kisan Samman Nidhi: 16वां क़िस्त की राशि किसानों के खाते में जल्द डलेंगे, कलेक्टर बोले- सभी पंजीकृत किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ दिलवाएं

कलेक्टर सहित जिला अधिकारियों ने एल्बेंडाजोल टेबलेट खाकर दिया जागरूकता का संदेश

महतारी वंदन योजना के लिए सभी पात्र महिलाओं का आवेदन भरना सुनिश्चित हो

महासमुंद. Prime Minister Kisan Samman Nidhi 16th installment: कलेक्टर प्रभात मलिक ने मंगलवार सभा कक्ष में जिला पंचायत सीईओ एस. आलोक, अनुविभागीय अधिकारी उमेश साहू, सृष्टि चंद्राकर सहित जिला अधिकारी मौजूदगी में समय सीमा की बैठक लिया। इस दौरान उन्होंने पीएम किसान सम्मान योजना अंतर्गत समर्थन मूल्य में बेचे गए समस्त पंजीकृत किसानों को अनिवार्य पंजीयन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि, जिन किसानों ने धान बेचा हैं। उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि से अनिवार्यतः जोड़े और उनका ईकेवाईसी भी पूर्ण करें। इसके लिए कृषि विभाग को निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने राशन कार्ड नवीनीकरण के संबंध में गांव में मुनादी कर शिविर लगाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि, शासन द्वारा जारी एप्प के माध्यम से पंजीयन करे तथा रोजगार सहायकों का विशेष सहयोग लें। उन्होंने इस कार्य को प्राथमिकता से करने के निर्देश सभी जनपद सीईओ को दिए हैं। बैठक में कलेक्टर ने बरसात के पूर्व वृक्षारोपण के लिए नगरीय निकायों और ग्राम पंचायतों को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि, तालाब और सड़कों के किनारे तथा शासकीय कार्यालयों के बाउण्ड्री वॉल के किनारे सड़कों का वृक्षारोपण के लिए अभी से संख्या और स्थान की जानकारी देवें। वनमंडलाधिकारी पंकज राजपूत ने बताया कि वृक्षारोपण के लिए अभी से तैयारी की जा रही हैं। सभी उचित प्रस्ताव देवें।

सभा कक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर एवं जिला अधिकारियों ने एलबेंडाजोल गोली का सेवन कर आगामी 10 फरवरी से चलाए जाने वाले अभियान के प्रति जागरूकता का संदेश दिया। सीएमएचओ डॉ. कुदेशिया ने बताया कि, एलबेंडाजोल एक कृमिनाशक दवाई हैं। जो बच्चों और वयस्कों के लिए अलग-अलग मात्रा में दी जाती हैं। यह अभियान आगामी 10 फरवरी से जिले में प्रारम्भ होगा।

बैठक के दौरान कलेक्टर ने कहा कि, श्रम विभाग अंतर्गत मिनी महतारी योजना के लिए अधिकाधिक पंजीयन कराकर लाभ दिलाएं तथा स्वास्थ्य विभाग भी डिलीवरी के दौरान भी उन्हें लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने विभागों को लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए पीपीईएस सॉफ्टवेयर में अपडेशन के निर्देश दिए। साथ ही, आरटीआई पोर्टल में भी विभागों को ऑनलाईन जानकारी दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। इसी तरह वर्तमान में महतारी वंदन योजना अंतर्गत आंगनबाड़ी केन्द्रों में फॉर्म पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, पीएम विश्वकर्मा योजना, जाति प्रमाण पत्र की प्रगति की समीक्षा की गई।

आपको बता दें कि, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत् भूमि स्वामी और वन भूमि पट्टेदार पंजीकृत किसानों को सलाना 6000 रुपए केंद्र सरकार द्वारा दिए जाते हैं। किसानों को पैसा हर चार महीने के अंतराल के बाद तीन किस्तों में 2-2 हज़ार करके दिए जाते हैं। इस योजना के तहत् पंजीकृत किसानों को 15 वॉ किस्त का राशि प्राप्त हो चुका हैं। ऐसे में 16 वॉ क़िस्त का इंजतार हर किसानों का होगा। कयास लगाया जा रहा हैं कि, पीएम किसान निधि की 16 वॉ क़िस्त की राशि इसी माह यानी फ़रवरी के अंत तक प्राप्त हो जाएगा। इसके लिए जिन पंजीकृत किसानों का e-kyc नहीं हुआ हैं। 16 वॉ किस्त की राशि खाते में डलने से पहले करवा लें अन्यथा इस राशि से वंचित भी रह जाएंगे।

इन्हें भी पढ़िए –

Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना, नए नियम से कई हितग्राही हो सकते हैं अपात्र

Check Ration Card Renewal Status: आपका राशन कार्ड का नवीनीकरण हुआ? ऐसे करें चेक.!

Chhattisgarh News: किसानों को धान की बोनस राशि का भुगतान जल्द होगा.!Paddy Bonus Amount 2024