क्वारंटाइन सेंटर में आत्महत्या किये युवक के परिजनों को मुआवजा देने की मांग को लेकर… थाना के सामने धरने पर बैठे भाजपाई… पुलिस ने बैनर, पोस्टर ज़ब्त कर ख़त्म कराया प्रदर्शन

अनिल उपाध्याय, अम्बिकापुर। कोरेंटाइन सेंटर में आत्महत्या करने वाले युवक के परिजनों को 50 लाख का मुआवजा राशि देने एवं पीड़ित परिवार को न्याय देने की माँग करते हुये भाजपाई नेता पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रभात खलखो के नेतृत्व में थाने के सामने धरने पर बैठ गये। मौके पर पहुँची पुलिस ने बैनर पोस्टर जब्त करते हुये उन्हें समझा बुझाकर धरना समाप्त कराया।       

विदित हो कि ग्राम केरजु में शनिवार को सुबह 10 बजे के आसपास 20 वर्षीय प्रदीप केरकेट्टा ने कोरेंटाइन सेंटर में फाँसी लगा अपनी जान दे दी थी।युवक 2 जुलाई शाम को रायपुर से वापस घर आया था। जिसे उसी समय शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय केरजु स्थित कोरेंटाइन सेंटर में भेज दिया गया था। आत्महत्या से पहले उसने कोरेंटाइन सेंटर में अपने मित्र से एक लड़की के साथ प्रेम प्रसंग वाली बात साझा करते हुये बताया था, कि उससे ब्रेकअप हो जाने से वह काफी परेशान है। उसने खाना पीना भी छोड़ दिया था।

रविवार को 10 बजे उसने अपने मित्र को खाना लेने भेजा और खुद पंखे के सहारे लटक कर जान दे दी थी। इस घटना ने पूरे प्रशासन को हिलाकर रख दिया। कलेक्टर संजीव झा, एसपी टीआर कोशिमा, सीईओ जिला पंचायत कुलदीप शर्मा आला अधिकारियों संग कोरेंटाइन सेंटर पहुँचे और पूरी वस्तुस्थिति से अवगत हुये थे। कोरेंटाइन सेंटर में युवक द्वारा आत्महत्या को भाजपा ने प्रशासन की लापरवाही माना और पीड़ित परिवार को 50 लाख की मुआवजा राशि देने की माँग करते हुये महामहिम राज्यपाल के नाम रविवार शाम एसडीओपी कों ज्ञापन सौपा।

अगले दिन सोमवार को भाजपाइयों ने कोरेंटाइन सेंटर में आत्महत्या करने वाले युवक के परिजनों को 50 लाख रुपये की मुआवजा राशि देने की माँग को लेकर पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रभात खलखो के नेतृत्व में थाने के बाहर धरने पर बैठ गये और जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की माँग करने लगें। मौके पर एसडीओपी ऐश्वर्य चंद्राकर के नेतृत्व में पहुँची पुलिस ने धरना प्रदर्शन करने वाले भाजपाइयों को समझा बुझाकर धरना समाप्त कराया और मौके से बैनर पोस्टर जप्त कर लिया।

इस संबंध में क्षेत्रीय विधायक एवं खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने बताया कि मैंने कलेक्टर से जानकारी ली है। उन्होंने बताया कि युवक का किसी लड़की से प्रेम पसंग था। जिसके बारे में उसने अपने साथी को बताया था। घटना के दिन उसका साथी अपने परिजनों से मिलने बाहर निकला था। उसी दौरान युवक ने आत्महत्या कर ली। युवक की मौत से मैं काफी दुःखी हूँ और इस दुःख की घड़ी में मेरी संवेदना पीड़ित परिवार के साथ है। इस मामले में सरकार द्वारा जो सहयोग होगा वह पीड़ित परिवार को दिलाया जायेगा। उन्होंने भाजपा के धरना प्रदर्शन को सस्ती लोकप्रियता हासिल करने का एक माध्यम बताते हुये कहा कि कोरोना संक्रमण एक वैश्विक महामारी है। जिससे लड़ने में अधिकारी कर्मचारी अपना जी जान लगा दे रहे। ऐसी स्थिति में इनपर झूठा आरोप लगाना इन्हें हतोत्साहित करेगा और कोरोना से हमारी लड़ाई कमजोर पड़ जायेगी। इस विषम परिस्थिति में सभी को एकजुट होकर कोरोना जैसी महामारी पर विजय पाना है सबका यही सोच होना चाहिये।