सूरजपुर दौरे पर पहुँचे सरगुजा रेंज के नए आईजी.. बेहतर पुलिसिंग के लिए दिये ये टिप्स, कहा – महिलाओं की सुरक्षा को लेकर रहेगा विशेष फ़ोकस

surguja-range-ig-ratanlal-daangi

सूरजपुर। सरगुजा संभाग के नए आईजी रतनलाल डांगी ने मंगलवार को सूरजपुर जिले का दौरा किया। इस दौरान उनके साथ सूरजपुर एसपी राजेश कुकरेजा उपस्थित रहे। आईजी ने सबसे पहले बिश्रामपुर थाना का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने थाना की रिकार्ड व दस्तावेज का अवलोकन कर शस्त्रागार का जायजा लिया और थाना में तैनात पुलिस कर्मियों से बात किया। बिश्रामपुर थाना प्रभारी कपिलदेव पाण्डेय की प्रशंसा की एवं साफ-सफाई, रिकार्ड एवं मालखाना का अवलोकन किया एवं व्यवस्था से संतुष्ट दिखे।

कार्यालय के शाखाओं का लिया जायजा

जिसके बाद एसपी कार्यालय के सभी शाखाओं का जायजा लिया। एसपी ने कार्यालयीन अधिकारियों के द्वारा किए जाने वाले कार्यो की जानकारी से उन्हें अवगत कराया। इस दौरान एसपी ने आईजी को पुस्तकें भेंट की।

थाना-चौकी प्रभारियों को दिए निर्देश

जिला पुलिस कार्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में आईजी ने जिले के पुलिस अधिकारियों एवं सभी थाना-चौकी प्रभारियों की बैठक ली और उनका परिचय प्राप्त किया। बैैठक में उन्होंने थाना प्रभारियों से उनके यहां लंबित मामलों एवं उपलब्ध बल आदि की जानकारी ली और कहा कि लंबित मामलों के जल्द निराकरण के लिए थाना में पदस्थ विवेचकों को जांच के लिए डायरी सौंपे, चिटफण्ड के मामलों का जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने पुलिस अधिकारियों को कहा कि महिला सुरक्षा को लेकर सख्त कदम उठाए जाए, स्कूल-कालेजों के पास पुलिस की मौजूदगी के साथ ही नियमित पेट्रोलिंग कराने, फरियादी के थाना आने पर उन्हें सम्मानपूर्वक बैठाकर उनकी शिकायतों को सुने और त्वरित वैधानिक कार्यवाही करें। आईजी सरगुजा ने पुलिस की कार्यवाही पारदर्शी एवं निष्पक्ष बनाए रखने एवं कार्यवाहियों के दौरान सर्तकता बरतने के निर्देश दिए।

पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को शासकीय सिम किया वितरण


सरकार द्वारा पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों में परस्पर संचार सुविधा को सुगम-त्वरित बनाने के उद्धेश्य एवं शासकीय उपयोग के लिए जिले के सभी पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को सीयूजी सिम उपलब्ध कराया है, जो पुलिस मुख्यालय के माध्यम से प्राप्त हुए थे। आईजी ने सीयूजी सिम को पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को वितरित किया।

पत्रकारवार्ता

पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पत्रकारवार्ता में आईजी ने पत्रकारों से कहा कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर विशेष फोकस रहेगा, स्कूल, कालेज के आसपास पुलिस की मौजूदगी दिखेगी, थाना में शिकायत करने आने वाले फरियादियों को सम्मानपूर्वक बैठाकर उनकी शिकायत को सुनकर उस पर तत्काल उचित वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने कहा कि यूथ को अच्छे संस्कार दें, बेहतर पालन-पोषण करें एवं उनमें अच्छी आदते विकसित करें, जिससे न कि उनके परिवार बल्कि समाज व राष्ट्र की उन्नती हो। यूथ के किस कार्य से उनका भविष्य खराब हो सकता है। उन्हें यह समझने की आवश्यकता है। व्यवहार अच्छा और बर्ताव ऐसा रखे कि युवा उनसे अच्छी चीजें सीख सकें, ताकि आने वाली पीढ़ी हमें सशक्त व मजबूत मिले।

इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर, एएसपी मुख्यालय पी.एस.महिलाने, सीएसपी जे.पी.भारतेन्दु, एसडीओपी प्रेमनगर प्रकाश सोनी, एसडीओपी ओड़गी मंजूलता बाज, जिले के सभी थाना-चौकी प्रभारी सहित पुलिस कार्यालय के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़ें –

‘AAP’ की जीत पर खुश हुए केजरीवाल.. कहा- दिल्लीवालों ‘I love You’ .. तीसरी बार भरोसा करने के लिए.. Thank You!..