राजभवन में आयोजित एन.सी.सी. के ‘एट होम फंक्शन’ में शामिल हुए राज्यपाल

रायपुर

राज्यपाल श्री बलरामजी दास टंडन ने कहा कि युवाओं के हाथों में देश के भविष्य की बागडोर है, जो आने वाले समय में देश के स्वरूप को गढ़ने वाले हैं। उन्होंने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि देश को सर्वोपरि मानें तथा उसे सशक्त बनाने में अपना योगदान दें। राज्यपाल श्री टंडन ने उक्त उद्गार गत दिवस यहां राजभवन में आयोजित एन.सी.सी. के ‘एट होम फंक्शन’ में व्यक्त किए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल श्री टंडन ने कहा कि एन.सी.सी. युवाओं की संस्था है, जिसके जरिए युवाओं में देशप्रेम की भावना का संचार होता है। उन्होंने कहा कि यदि किसी देश का सर नीचा हो जाता है, तब वहां के नागरिकों का सम्मान समाप्त हो जाता है, वहीं जब किसी देश का सर ऊंचा होता है, तो वहां के नागरिकों की उन्नति होती है। उन्होंने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में भी देश के प्रहरी अपनी जान हथेली पर रखकर सीमाओं की रक्षा करते हैं, तभी हम सभी एकाग्रता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करते हैं और शांतिपूर्ण जीवन व्यतीत करते हैं।

5459%20%282%29cc
राज्यपाल श्री टंडन ने एन.सी.सी. में युवाओं के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि यह गर्व की बात है कि गणतंत्र दिवस की परेड में देश के कोने-कोने से आए बच्चों में 20 प्रतिशत केडेट्स छत्तीसगढ़ से थे। उन्होंने कहा कि सेना में होने वाली भर्तियों में एन.सी.सी. के कैडेट्स को देश की सेवा करने का अवसर मिलने के साथ ही कैरियर का बेहतर अवसर प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि एन.सी.सी. द्वारा प्राकृतिक आपदाओं, पर्यावरण संरक्षण, पल्स पोलियो अभियान, वृक्षारोपण, एड्स के खिलाफ जागरूकता और साक्षरता को बढ़ावा देने जैसे कार्यों में भी सराहनीय भूमिका निभाई जाती है। उन्होंने कहा कि आप स्वच्छता अभियान में भी, अधिक से अधिक योगदान दें तथा इसे अपनी जीवन शैली का अभिन्न अंग बनाएं और इस संदेश को जन-जन तक पहुंचाएं।
एनसीसी ग्रुप मुख्यालय रायपुर के ब्रिगेडियर आई.जे.एस. चौहान, सेना मेडल ने एन.सी.सी. द्वारा किए जा रहे गतिविधियों एवं उपलब्धियों की जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर राज्यपाल ने जीसीआई-प्प्प् श्रीमती शारदा सराफ को उत्कृष्ट कार्य के लिए डीजी एनसीसी प्रशंसा मेडल, कैडेट प्रशांत तिवारी 1 सीजी नेवल युनिट एनसीसी रायपुर एवं लश्कर श्री प्रकाश साखरे, 3 सीजी एयर स्क्वाड्रन एनसीसी रायपुर को भी प्रशंसा मेडल से सम्मानित किया।
उल्लेखनीय है कि एनसीसी के कैडेट जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत, निष्ठा एवं लगन से गणतंत्र दिवस शिविर 2016 को नई दिल्ली की परेड में भाग लिया, वे भी इस समारोह में शामिल थे। दिल्ली में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में एनसीसी कैडेट कारपोरल पायल सेन 1 सीजी आर एंड वी, कैडेट एसयूओ नारायण शर्मा, कैडेट टीकेश्वर प्रसाद साहू, कैडेट गुरप्रीत कौर गरचा को राजपथ कंटिन्जेंट, कैडेट राकेश कुमार पाल एवं कैडेट गीता माली को गार्ड ऑफ ऑनर व कैडेट अनमोल साहू को कंट्रोल लाइन फ्लाइंग, कैडेट नवीन दुबे को बेस्ट कैडेट जेडी कैडेट के लिए एवं एएनओ लेफ्टिनेंट चंद्रकांत साहू को समस्त टीम के मार्गदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। इस अवसर पर कैडेट्स ने जनजातीय संस्कृति पर आधारित रेलो, सैला एवं करमा लोकनृत्य तथा अनेकता में एकता पर आधारित देशभक्तिपूर्ण बैले की मोहक प्रस्तुति दी। इस मौके पर देशभक्ति गीत ‘हे जन्मभूमि’ गीत भी प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर राज्यपाल के प्रमुख सचिव श्री सुनील कुजूर, स्कूल शिक्षा सचिव श्री सुब्रत साहू एवं एनसीसी के अधिकारी तथा कैडेट्स उपस्थित थे।