गणित व अंग्रेजी के शिक्षक अब शिक्षा गुणवत्ता अभियान से होंगे मुक्त..जाने क्या है कारण

कलेक्टर ने किया विद्यालयों का औचक निरीक्षण

प्राचार्यो को मॉनिटरिंग चुस्त करने के निर्देष

अम्बिकापुर कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल ने आज अम्बिकापुर विकासखण्ड के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कतकालो, मैनपाट विकासखण्ड कमलेष्वरपुर हाई स्कूल तथा बतौली विकासखण्ड के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मंगारी का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने षिक्षकों एवं विद्यार्थियों की मॉनिटरिंग चुस्त करने के निर्देष प्राचार्यो को दिए।

कलेक्टर ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कतकालो का निरीक्षण करते हुए कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं के बच्चों से पढ़ाई की जानकारी ली। उन्होंने 10 वीं कक्षा के विद्यार्थियों से सामाजिक विज्ञान विषय से इमला लिखवाया तथा हिन्दी के षिक्षक से वर्तनी जांचने के निर्देष दिए। इमला लेखन में अधिकांष विद्यार्थियों द्वारा वर्तनीगत अषुद्धियां पाए जाने पर उन्होंने हिन्दी षिक्षक से प्रतिदिन इमला लेखन कराए जाने के निर्देष दिए। इसके साथ ही उन्होंने अंग्रेजी में भी इमला, निबंध लेखन एवं पत्र लेखन अनिवार्य रूप से नियमित कराए जाने के निर्देष दिए।

इस दौरान कलेक्टर ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि षिक्षा का उद्देष्य मात्र नौकरी प्राप्त करना ही नही है बल्कि षिक्षा मनुष्य के समग्र विकास के लिए आवष्यक है। एक षिक्षित नागरिक परिवार के साथ ही साथ समाज को भी नई दिषा देने में सक्षम होता है। उन्होंने कहा कि स्कूल में षिक्षकों द्वारा पढ़ाए जाने वाले पाठों को धैर्य एवं ध्यानपूर्वक सुनकर आत्मसात करें तथा जो समझने में कठिनाई या अन्य किसी प्रकार की परेषानी आती है तो उसे बेझिझक षिक्षक से कहें। कलेक्टर ने प्राचार्य अनिल कुमार अग्रवाल से स्कूल की रंग-रोगन कराने, बिजली, पेयजल, शौचालय की साफ-सफाई पर विषेष ध्यान देने के निर्देष दिए।

कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल ने विकासखण्ड मैनपाट के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कमलेष्वरपुर का निरीक्षण करते हुए कक्षा 10 वीं के विद्यार्थियों से विभिन्न विषयों के पढ़ाई के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने  विद्यार्थियों से गणित, विज्ञान एवं अंग्रेजी विषयों की पढ़ाई पर विषेष ध्यान देने हेतु गणित एवं अंग्रेजी के षिक्षकों को षिक्षा गुणवत्ता अभियान से मुक्त रखने के निर्देष जिला षिक्षा अधिकारी को दिए। उन्होंने विकासखण्ड षिक्षा अधिकारी पी.एल. भगत को उनके कार्याधिकार क्षेत्र से संबंधित स्कूलों का नियमित जांच करने तथा कक्षा में जाकर बच्चों से बात करने एवं उनके समस्याओं को सुनने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने सहायक विकासखण्ड षिक्षा अधिकारी एवं नोडल अधिकारी एल.के. जाटवर को नियमित जांच एवं निगरानी करते हुए स्कूलों में किसी प्रकार की समस्या अथवा कमी के संबंध में सूची तैयार कर प्रतिवेदन देने के निर्देष दिए।

कलेक्टर ने विकासखण्ड बतौली के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मंगारी की प्राचार्य श्रीमती पी.एल. खेस्स को 9 वीं एवं 10 वीं की पुस्तकें तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देष दिए।  इस मौके पर अनुविभागीय अधिकारी सीतापुर अजय त्रिपाठी, जिला षिक्षा अधिकारी संजय कुमार गुप्ता, सहायक संचालक डी.के. राय सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।