मंडला से गड्ढे खोदने आए मजदूरों को खाने के लाले

कोरिया ( मनेन्द्रगढ़ से J.S.ग्रेवाल)

पाराडोल से मनेन्द्रगढ़ रेलवे ट्रेक के किनारे केबिल हेतु गड्ढा खोदने वाले सैकड़ों मजदूरों को ठेकेदार द्वारा लाखों रूपए मजदूरी भुगतान नहीं किए जाने पर आक्रोशित मजदूरों ने शुक्रवार को एसडीएम कार्यालय पहुंचकर ठेकेदार के खिलाफ शिकायत दर्ज कराते हुए मेहनताना दिलाए जाने की मांग की।

अस्थायी रूप से ग्राम पंचायत परसगढ़ी में निवास करने वाले मजदूर मोतीदास, श्रीचंद, अशोक कुमार, मोतीलाल नंदा, संपत दास, भाग सिंह परस्ते, अर्जुन लाल, अमर लाल, धरम सिंह भारती आदि लगभग 150 मजदूरों ने संयुक्त हस्ताक्षरित पत्र के माध्यम से एसडीएम को अपनी शिकायत में कहा कि पाराडोल से मनेन्द्रगढ़ रेलवे ट्रेक के किनारे केबिल हेतु गड्ढा खोदने के लिए आनंद मरावी नामक युवक के द्वारा उन्हें गुमराह कर मण्डला से मजदूरी कराने के लिए लाया गया है।

कुछ मजदूर ग्राम परसगढ़ी के भी है जहां ठेकेदार इमरान खान निवासी कटघोरा के द्वारा उनसे पाराडोल से मनेन्द्रगढ़ रेलवे ट्रैक के किनारे केबिल बिछाने हेतु गड्ढा खोदने का कार्य पिछले तीन सप्ताह से कराया जा रहा है। ठेकेदार पर उनका 3 लाख 71 हजार 130 रूपए मजदूरी बकाया है। मांगने पर भी मजदूरों को पारिश्रमिक का भुगतान नहीं किया जा रहा है।

पिछले तीन सप्ताह से अपना घर-परिवार छोड़कर काम के लिए आए मजदूरों के पास वर्तमान में खाने के लिए 1 रूपए भी नहीं है और दो-तीन दिनों से उन्हें भोजन भी नसीब नहीं हुआ है। कार्यस्थल पर ही सभी मजदूर अस्थायी टेंट लगाकर भूखे-प्यासे रह रहे हैं जहां अब ठेकेदार के भी दर्शन नहीं हो रहे हैं। मजदूरों ने कहा कि यदि शीघ्र उन्हें मजदूरी का भुगतान नहीं किया गया तो वे भूखे मर जाएंगे।