पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा कुदरगढ़ को ( श्री पैकरा)

सूरजपुर
गृह, जेल एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री राम सेवक पैकरा की अध्यक्षता में कुदरगढ़ी देवी धाम आस्था का केन्द्र है इसे विकसित करने के उदेश्य से  विश्राम गृह सूरजपुर के कक्ष में पाठ्य पुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्ष श्री भीमसेन अग्रवाल, व्यापारी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष श्री बाबूलाल अग्रवाल, कुदरगढ़ ट्रस्ट के सदस्य, कलेक्टर श्री जी.आर. चुरेन्द्र, पुलिस अधीक्षक श्री प्रखर पाण्डे की उपस्थिति में बैठक सम्पन्न हुआ।
बैठक में श्री पैकरा ने बताया कि लोक सुराज अभियान के दौरान मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह के घोषणा के अनुरूप कुदरगढ़ को विकसित किया जाना है, उन्होंने बताया कि सूरजपुर जिले में भी  कुदरगढ़ को महोत्सव के रूप में विकसित किया जाना है। कुदरगढ़ को विकसित किया जायेगा पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ठहरने की व्यवस्था के लिए सामुदायिक भवन बनाया जायेगा एवं रोपवे का भी निर्माण किया जायेगा। जिससे देश-विदेश के पर्यटक ठहर सके और देवी दर्शन कर सके जिले में 434 ग्राम पंचायत हैं प्रत्येक पंचायत को एक-एक सीढी़ बनाने हैं। कुदरगढ़ को विकसित करने के लिए राजस्व भूमि, वन भूमि का चयन किया जाना है, सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस चैकी और पुलिस बल तैनात रहेगें, कुदरगढ़ मेले का स्वरूप बड़ा रहेगा और बाजार भी विकसित किया जाएगा, जिससे लोगों के व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा, बस स्टैड का चैडीकरण किया जाएगा, सूरजपुर से कुदरगढ़ के लिए मेनरोड पर तथा बस स्टैड तथा चैक-चैराहे पर भी दूरी किलो मीटर में इंगित किया जाएगा। कुदरगढ़ मेले में पीने का पानी और विद्युत व्यवस्था भी पर्याप्त मात्रा में किया जाएगा।
बैठक में श्री पैकरा ने बताया है कि कुदरगढ़ को विकसित करने के लिए कुदरगढ़ में एक सेड बनाया जाएगा। सीढि़या आने-जाने के लिए एक साईज में बनाया जाएगा, जिस पर गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जावेगा। सीढि़यों के किनारे छायादार, फूलदार, फलदार, वृक्षारोपण किया जाएगा। श्री पैकरा ने वृक्षारोपण के लिए वन विभाग और उद्यान विभाग के सहयोग से नीम, करंज, गुलमोहर, अषोक, बेल, जामुन, आम आदि के पेड़ तथा खुषबुदार फूल में देवीफूल, रातरानी, गुलाब फूल, मेहनदी आदि के पौधे लगाये जायेगे, कुदरगढ़ में सोलर लैम्प भी लगाये जाएगें, सामुदायिक भवन में पानी और शौचालय का पर्याप्त व्यवस्था रहेगा, साफ-सफाई का विषेष ध्यान दिया जाएगा, श्री पैकरा ने बताया कि सीढ़ी से उपर देवी धाम तक 10 साउड सिस्टम लगाये जाएगें।
बैठक में अपर कलेक्टर श्री एम.एल. घृतलहरे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मनीषा ठाकुर सहित सबंधित अधिकारी उपस्थित थे।