हाई स्कूल कमलेश्वरपुर के मैदान में होगा मैनपाट कार्निवाल का आयोजन

अम्बिकापुर

मैनपाट कार्निवाल 2016 का आयोजन शासकीय हाई स्कूल कमलेश्वरपुर के मैदान में होगा। कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन सहित उपस्थित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारिय ने हाई स्कूल मैदान सहित आसपास स्थित क्षेत्रों का जायजा लेते हुए इस वर्ष के मैनपाट कार्निवाल आयोजन के लिए इस स्थान को उपयुक्त बताया। यह स्थान शैला रिसोर्ट की ओर जाने वाली सड़क पर स्थित है। हाई स्कूल प्रांगण में पेयजल हेतु सोलर पम्प एवं ओव्हरहेड टैंक पूर्व से ही स्थापित है। इसके साथ ही शौचालय की सुविधा भी है। इस स्थान पर कैम्प नम्बर 2 से भी आने के लिए कच्ची सड़क है। रोपाखार से नर्मदापुर की ओर जाने वाली सड़क से भी लोग कार्यक्रम स्थल तक आ सकते हैं। कैम्प नंम्बर 2 से घुनघुट्टा नाला पार करके आने वाली सड़क की मरम्मत कराई जाएगी, साथ ही नाले में पाईप, पत्थर और मुरूम डालकर वाहनों के आवागमन हेतु उपयुक्त बनाया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर चार तरफ से आने के लिए गेट बनाए जाएंगे। इस स्थान से वन विभाग का रेस्ट हाउस और शैला रिसार्ट भी समीप ही स्थित र्है।
मंच प्रबंधन एवं व्ही.आई.पी. जोन
कार्यक्रम के लिए मंच वर्तमान में बने पशु चिकित्सालय एवं हाई स्कूल भवन के ठीक बीच  बनाया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान यह स्थान व्ही.आई.पी. के लिए आरक्षित रहेगा। इस रोड से सिर्फ व्ही.आई.पी. वाहनों को ही प्रवेश दिया जाएगा। कलेक्टर ने बताया है कि इस वर्ष के मंच का थीम ग्रामीण परिवेष होगा। इसमें सरगुजा के प्रमुख त्यौहार करमा की झलक देखने को मिलेगी। मंच झोपड़ीनुमा आकृति में बनाया जाएगा। कार्यक्रम की प्रस्तुति थीम पर आधारित होगी। इस दौरान छत्तीसगढ़ प्रदेष के सभी क्षेत्रों के प्रसिद्ध तीज-त्यौहारों सहित प्रमुख स्थलों की बानगी देखने और सुनने को मिलेगी। मंच पर एनाउन्समेंट के साथ संबंधित क्षेत्र के फोटोग्राफ और वीडियो क्लिपिंग भी दिखाई जाएगी।
स्टालों का प्रदर्शन
कलेक्टर ने बताया कि इस वर्ष कृषि, उद्यान, पशुपालन, रेषम, षिक्षा, साक्षरता, सर्व शिक्षा अभियान, हस्त शिल्प, वन, आदिवासी विकास, पुलिस, महिला एवं बाल विकास, स्वास्थ्य एकीकृत आदिवासी विकास एवं पहाड़ी कोरवा अभिकरण, कृषि विज्ञान केन्द्र, कौशल विकास सहित अन्य शासकीय विभाग, तिब्बती संस्कृति तथा कॉमर्षियल स्टाल भी लगाए जाएंगे। इन सभी स्टालों को पैगोडा की आकृति में सुसज्जित किया जाएगा। इसके साथ ही फूड जोन, अन्य स्वल्पाहार केन्द्र भी स्थापित किए जाएंगे। पेयजल एवं अस्थायी शौचालय की व्यवस्था भी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को करने के निर्देष दिए गए हैं।
स्थानीय, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों की होगी प्रस्तुति
मैनपाट कार्निवाल 2016 के दौरान पहले दिन स्थानीय, दूसरे दिन राष्ट्रीय एवं तीसरे दिन अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों की प्रस्तुतियां दी जाएंगी। इसके साथ ही स्थानीय छात्र-छात्राओं, कलाकारों, आर्ट गु्रप को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर दिया जाएगा।
वर्तमान में छत्तीसगढ़ फिल्मों के प्रसिद्ध कलाकार अनुज शर्मा, सुरेन्द्र दुबे, सुनील तिवारी, लोक रंग के कलाकार, जाकिर हुसैन, भारती बंधु, मनमोहन ठाकुर सहित अन्य कलाकारों को आमंत्रित करने पर विचार किया जा रहा है। स्थानीय कलाकार अपनी प्रस्तुति के लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय एवं अपर कलेक्टर कार्यालय में अपनी प्रविष्टि करा सकते हैं। जनप्रतिनिधियों द्वारा भी स्वेच्छा से सांस्कृतिक गु्रप की तलाश की जा रही है।
भव्यतम होगा कार्निवाल आयोजन
इस वर्ष के कार्निवाल की झलक भव्यतम होगी। इसके लिए कार्यक्रम के नोडल अधिकारी श्री एन.एन.एक्का, जिला षिक्षा अधिकारी श्री आर.पी. आदित्य, हस्तषिल्प के उप संचालक श्री जितेन्द्र सिंह, डॉ. सी.के. मिश्रा सहित अन्य लोगों को जिम्मेदारियां दी गई हैं। शीघ्र ही कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा का खुलासा किया जाएगा।
इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष श्रीमती पति बाई, उपाध्यक्ष श्री अटल बिहारी यादव, रोपाखार के उप सरपंच श्री रजनीष पाण्डेय सहित अन्य जनप्रनिधि, पुलिस अधीक्षक श्री आर.एस.नायक, वनमण्डलाधिकारी मोहम्मद शाहिद, अपर कलेक्टर श्री एन.एन.एक्का, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आर.एक्का, सीतापुर एसडीएम श्री आर.एन.पाण्डेय, जनपद सीईओ श्री उज्जवल पोरेवाल, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री बी.पी. अग्रवाल, पीएचई के कार्यपालन अभियंता श्री संजय सिंह ,नायब तहसीलदार श्री सुनील सोनपिपरे सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।