JCC ने घेरा कलेक्टर कार्यालय, किसान खुदकुशी मामले की न्यायिक जांच की मांग

कोंडागांव। जनता कांग्रेस छग (जे) के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी के नेतृत्व में सरकार द्वारा धान खरीदी में हुए गड़बड़ी के चलते कोंडागाँव जिले के मारंगपूरी गांव के मृतक किसान धनीराम के आत्महत्या मामले पर सरकार व प्रशासन की नीतियों को जिम्मेदार मानकर, परिवार को न्याय दिलाने के लिए आज जिला कोंडागांव कलेक्टर कार्यालय का घेराव किया गया। इस घेराव में मृतक किसान धनीराम का पूरा परिवार साथ था। अमित जोगी ने धान खरीदी के मामले पर सरकार की नीयत व प्रशासन की लापरवाही पर सवाल उठाते हुए कहा कि जो कुछ भी कोंडागांव के जिले के किसान के साथ हुआ वह राज्य के लिए शर्म की बात है। जो किसान पिछले वर्ष अपने खेत से 100 क्विंटल धान सोसायटी में बेचता है। सरकारी कर्ज लेता है। उसी किसान को यह सरकार रकबा कम कर 11 क्विंटल धान खरीदने का टोकन देती है। जब वह किसान कर्ज की चिंता में डूब आत्महत्या कर देने जैसा घातक कदम उठा लिया। इस दुखद घटना पर सरकार को चिंता कर अपनी नीति पर सुधार करने के बजाय, सरकार की शह पर जिला प्रशासन ने किसान की आत्महत्या पर नशे का आदि, डिप्रेशन का शिकार बता असंवेदनशील बयान दिया गया है। जिसकी जितनी निंदा की जाए कम है।

अमित जोगी ने कहा कि पूरे मामले की न्यायिक जांच हो, 25 लाख का मुवावजा व पीड़ित परिवार के सदस्यों को सरकारी नौकरी की मांग सरकार के समक्ष रखी और कहा कि आगामी 17 तारीख से पूरे राज्य में सरकार के वादों को याद दिलाने व किसान के खेत के हर दाने को उठाने की मांग को लेकर धान सत्यग्रह किया जाएगा।

घेराव के इस कार्यक्रम में कोंडागाँव जिला अध्यक्ष नरेंद्र नेताम, अजित जोगी युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप साहू, अजित जोगी छात्र संगठन प्रदेश अध्यक्ष रवि चंद्रवंशी, बस्तर अधिकार मुक्तिमोर्चा के सयोजक नवनीत चाँद, अमित पांडे, बस्तर जिला अध्यक्ष नरेंद्र भवानी, बीजापुर जिला अध्यक्ष संकनी चन्द्रिया, टंकेश्वर भारद्वाज, भरत कश्यप, सुजीत कर्मा, सन्तोष सिंह, सोनसाय कश्यप, भुवनेश्वर नाग, शोभा गंगौत्री, बाबा जमील, ईश्वर बघेल, अमित कश्यप, एकता रानी, भारत कौशिक, ज्ञानप्रकाश कोर्राम, विनोद सोरी, निर्मल दिवान, निलकमल कश्यप, हजारू पोयाम, मोहन मानिकपुरी, नोमेश कूंजाम, उदय भंडारी, भारी संख्या में कार्यकर्ता गण आदि उपस्थित थे।