किसानों की आय बढ़ाने सम्पन्न 40 ग्राम का चयन

जशपुरनगर 

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला के निर्देशन में जशपुर जिले के किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए सम्पन्न 40 कार्यक्रम के तहत प्रत्येक जनपद के पांच-पांच ग्राम का चयन किया गया है। चयनित ग्रामों में किसानों की आय बढ़ाने के लिए किसानों के लिए ग्रामसभा का आयोजन किया जाएगा। ग्रामसभा में किसानों से जुड़े हुए सभी विभाग के अधिकारी उपस्थित होकर उन्हें आय बढ़ाने के तरीके बताएंगे।

कृषक सभा में कृषि से जुडे़ विभागों के अधिकारी और कर्मचारी किसानों को विविध विषयों की जानकारी देंगे। कृषि विभाग के साथ फलोउद्यान, पशुपालन, पंचायत विभाग, मछली पालन सहित जनपद और अन्य विभागों के अधिकारी सभा में उपस्थित होकर किसानों को जिसमें मृदा परीक्षण, नई कृषि तकनीक, पशुपालन, मत्स्य पालन, फल उत्पादन, सब्जी उत्पादन सहित शासन की योजनाओं की जानकारी देंगे। साथ ही इन 40 ग्रामों में विद्युत कनेक्शन, सिंचाई क्षमता का विस्तार किया जाएगा। जिससे किसान उन्नत कृषि करके अपना आय बढ़ा सकें।

कृषक सभा में इन विभागों के अधिकारी होंगे शामिल
कृषक सभा में राजस्व विभागके पटवारी, कृषि विभाग के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एवं ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, उद्यान विभाग के उद्यान अधीक्षक एवं ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी, पशुपालन विभाग के पशु चिकित्सक एवं सहायक पशु चिकित्सा अधिकारी, मछली पालन विभाग के मत्स्य निरीक्षक, सहकारिता के समिति प्रबंधक, बैंक की ओर से उप प्रबंधक एवं सहायक प्रबंधक, जनपद पंचायत के मनरेगा के पीओ, रोजगार सहायक एवं सहायक विवि अधिकारी, ग्राम पंचायत के सचिव, जल संसाधन के उप अभियंता, विद्युत विभाग के उप अभियंता, साक्षर भारत के प्रेरक तथा एनजीओ के लोग उपस्थित होंगे।

चयनित गांवों में आयोजित होगी किसानों के लिए सभा

20 सितम्बर को दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक बिलासपुर, बांसबहार, सीमाबारी, शिवपुर, 21 सितम्बरको लोखण्डी बन्दकोना, झरगांव, चटकपुर, चोंगरीबहार, बोखी, सुरेशपुर, मैना, 22 सितम्बर को इचकेला, सोनक्यारी, रानीकोम्बो, हथगडा, सिंगीबहार, अकारीकोना, 23 सितम्बर को सिटोंगा, पण्डरसीली, बरपानी, चराईडाड, चिडोरा, जोरडाझरिया, मुडापारा, पारासुरा, 24 सितम्बर को नीमगंव, आमगंव, चरईड़ाड, सेन्द्रीमुण्डा, रेडे, सिदबहार, 25 सितम्बर को डोभ, जबला, 26 सितम्बर को पैंकू, अलोरी, केन्दापानी और चिकनीपानी में कृषक सभा का आयोजन किया जाएगा।