Surguja: अधूरा पुलिया निर्माण दे रहा हादसे को न्योता, कभी भी हो सकता है जानलेवा घटना

सीतापुर/अनिल उपाध्याय. राधापुर से केरजु हेतु प्रस्तावित सड़क निर्माण में आधा अधूरा पुलिया निर्माण हादसे को न्योता दे रहा है। पुलिया निर्माण के दौरान ठेकेदार द्वारा बरती जा रही लापरवाही के कारण यहाँ कभी भी जानलेवा हादसा हो सकता है। निर्माण कार्य के दौरान विभागीय अधिकारियों की दूरी से काम की गुणवत्ता भी प्रभावित हो गई है। पुलिया निर्माण कार्य में निर्माण एजेंसी द्वारा बरती जा रही लापरवाही से लोगो मे असंतोष बढ़ने लगा है। ग्रामीणों ने पुलिया निर्माण में बरती जा रही लापरवाही पर रोक लगाने की मांग अधिकारियों से की है। ताकि निर्माण कार्य मे गुणवत्ता का पालन हो सके एव दुर्घटना से बचाव के व्यापक इंतजाम किये जा सके।

विदित हो कि लोक निर्माण विभाग द्वारा ग्राम राधापुर से केरजु तक 42 किमी लंबी सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। जिसकी कुल लागत 42 करोड़ 80 लाख के आसपास बताई जा रही है। बहरहाल सड़क का प्रारंभिक चरण का काम शुरू हो गया है। जिसके तहत निर्माण एजेंसी द्वारा सड़क पर जरूरत के अनुसार पुलिया निर्माण कराया जा रहा है। इसी क्रम में ग्राम बनेया स्थित मुख्य मार्ग में पुलिया का निर्माण कार्य जारी है। जिसमे गुणवत्ता की अनदेखी के साथ काफी लापरवाही बरती जा रही है। पुलिया निर्माण के दौरान केवल नींव की खुदाई कर उसमे पाइप डाले जा रहे हैं। पाइप डालने के बाद नींव के गड्ढे को समतल करने के बजाए खुला छोड़ दिया गया है। मौके पर ठेकेदार द्वारा दुर्घटना से बचाव के पुख्ता इंतजाम नही किये गए है। निर्माण एजेंसी द्वारा न सुरक्षा का घेरा बनाया गया है और न ही वहाँ पर कोई संकेत दर्शाए गए है। मौके पर पानी जमाव की वजह से कीचड़ काफी जमा हो गया है। जिसकी वजह से वहाँ पर हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। दिन में तो लोग पूरी सावधानी के साथ वहाँ से गुजरते गई। रात के दौरान यहाँ से गुजरना राहगीरों के लिए जानलेवा साबित हो सकती है।

दरअसल निर्माणाधीन पुलिया के पास खोदकर छोड़े गए अधूरे गड्ढे काफी गहरे है। जिन्हें भरने के बजाए खुला छोड़ दिया गया है। इसके अलावा वहाँ जमा कीचड़ हादसे को बढ़ावा देने के लिए काफी है। ऐसी स्थिति में थोड़ी सी भी लापरवाही लोगो के लिए जानलेवा साबित हो जायेगी। निर्माण कार्य से विभागीय अधिकारियों ने पूरी तरह से दूरी बना ली है। जिसका अनुचित लाभ उठाते हुए ठेकेदार निर्माण कार्य मे जमकर लीपापोती कर रहा है। पुलिया निर्माण में अधिकारियों की शह पर बरती जा रही लापरवाही से लोगो मे आक्रोश व्याप्त है। इस संबंध में ग्रामीणों ने निर्माण स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ गुणवत्तापूर्ण कार्य कराए जाने की मांग की है। ताकि मजबूत पुलिया निर्माण के साथ हादसे की आशंका को टाला जा सके।