नई दिल्ली में ‘राष्ट्रीय मतदाता महोत्सव 2016’ का हुआ आयोजन : छत्तीसगढ़ के स्टॉल में लगी ‘मांड़ा’ की प्रदर्शनी रही चर्चा में

रायपुर

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विभिन्न चुनावों में मतदान के दिन मतदाताओं को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए की जाने वाली स्थानीय व्यवस्था’ मांड़ा’ बीते दिनों नई दिल्ली में खूब चर्चा में रही। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नई दिल्ली के कनाट प्लेस में पिछले सप्ताह 14 से 16 जनवरी तक ‘राष्ट्रीय मतदाता महोत्सव 2016’ का आयोजन किया गया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय छत्तीसगढ़ द्वारा इस महोत्सव के दौरान लगी प्रदर्शनी में स्टॉल लगाया गया था। स्टॉल में ‘मांड़ा’ का प्रदर्शन किया गया, जो महोत्सव में आने वाले लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना रहा।
उल्लेखनीय कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान के दिन मतदाताओं को बुनियादी सुविधाएं जैसे पीने का पानी और छांव उपलब्ध कराने के लिए मतदान केन्द्र के पास ही ‘मांड़ा’ बनाया जाता है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के मतदान केन्द्र दुरस्थ होने के कारण वहां टेंट आदि की व्यवस्था नहीं की जा सकती। मतदान केन्द्रों के नजदीक बांस बल्लियों के सहारे पत्तों की अस्थायी छज्जा बनाकर मतदाताओं के लिए छांव की व्यवस्था की जाती है। यहां पर पीने का पानी भी रखा जाता है। नई दिल्ली की प्रदर्शनी में इस व्यवस्था की अच्छी तारीफ हुई।
महोत्सव के आखिरी दिन राजनांदगांव जिले के नाट्य दल द्वारा नक्सल प्रभावित क्षेत्रों पर केन्द्रित नुक्कड़ नाटक ‘बुलेट पर बैलेट हावी’ का प्रदर्शन किया गया। महोत्सव में स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत स्टेट आईकान श्री विजय शर्मा, श्रीमती ममता चन्द्राकर तथा श्रीमती सबा अंजुम को उनके सहयोग के लिए भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा सम्मानित किया गया।