IAS मुकेश बंसल ने सम्हाली NRDA की कमान

रजत कुमार को दी गई भावभिनी विदाई

रायपुर अब तक नया रायपुर डेह्वलपमेंट अथारिटी के सीईओ के पद की कमान आईएएस रजत कुमार सम्हाल रहे थे, लेकिन छत्तीसगढ़ की नई प्रशासनिक व्यवस्था के तहत अब NRDA के सीईओ की अहम जिम्मेदारी आईएएस मुकेश बंसल को दी गई है।   जो नया रायपुर के विकास के लिहाज से भी काफी अहम् है।

मुकेश बंसल ने आज नया रायपुर डेव्हलपमेंट अथाॅरिटी का कार्यभार संभाल लिया है। इस दौरान निवर्तमान सीईओ रजत कुमार ने पुष्प गुच्छ देकर श्री बंसल का स्वागत किया। नया रायपुर के पर्यावास भवन स्थित एनआरडीए मुख्यालय में इसके पूर्व रजत कुमार को भावभिनी विदाई दी गई। श्री कुमार के लगभग सवा दो वर्ष के कार्यकाल में किये गये उनके महत्वपूर्ण कार्यो को रेखांकित किया गया। साथ ही महाप्रबंधक एम.डी. कावरे ने रजत कुमार के कुशल नेतृत्व, व उनकी बहुआयामी कार्यशैली का उल्लेख किया। उन्होंने बताया कि श्री कुमार एक कड़े किन्तु संवेदनशील प्रशासक के तौर पर एनआरडीए में अपनी छाप छोड़कर जा रहे हैं।
फरवरी 2015 में अमित कटारिया ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी का दायित्व रजत कुमार को सौंपा था और आज  मुकेश बंसल को यह दायित्व रजत कुमार ने सौंप दिया है । वर्तमान सीईओ रजत कुमार ने एनआरडीए में अपने कार्यकाल को याद करते हुए इसे प्रशासनिक क्षेत्र का एक अलग अनुभव बताया । उन्होंने एनआरडीए में किये गये कार्यों को प्रशासनिक जीवन का ’’ कम्पलिट पैकेज ’’ करार दिया। श्री कुमार unnamed 1 11ने एनआरडीए के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सहयोग को याद करते हुए सभी के प्रति आभार व्यक्त किया रजत कुमार ने बताया कि उनके लिए यहाँ का अनुभव हावर्ड में अपने अध्ययन के दौरान काफी उपयोगी साबित होगा। उन्होंने मुकेश बंसल की दक्षता तथा कुशल नेतृत्व का उल्लेख करते हुए विश्वास जताया कि एनआरडीए जिस दिशा में चल पड़ा है उसमें और तेजी आएगी।

कई अहम् जिम्मेदारी निभा चुके है बंसल 

गौरतलब  है कि 2005 बैच के भारतीय प्रशासनिक श्री बंसल इससे पहले राजनांदगांव, रायगढ़ एवं कबीरधाम जिले के कलेक्टर रह चुके है। अपनी बेहतर कार्यशैली और प्रशासनिक क्षमता के कारण हाल ही में मुख्यमंत्री सचिवालय में संयुक्त सचिव, एनआरडीए में मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा विमानन संचालनालय के संचालक के तौर पर नियुक्त किए गए हैं। समारोह के दौरान एनआरडीए के मुख्य अभियंता सलिल श्रीवास्तव, महाप्रबंधक (वित्त) ए.के. झा, एल.के.पाणीग्रही ,डी.के. पाण्डेय समेत सभी अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।