छत्तीसगढ़ में सरकारी कर्मचारी नहीं होंगे निलंबित…अब डायरेक्ट नौकरी से निकाला जाएगा, GAD ने जारी के आदेश, पढ़िए आदेश

रायपुर: छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों के लिए काम की खबर हैं। अब प्रदेश की उन सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं। जिन्होंने बिना सूचना के ड्यूटी नहीं जाते हैं। यानी बिना सूचना की छुट्टी पर रहते हैं। दरअसल, छत्तीसगढ़ सामान्य सामान्य विभाग ने आदेश जारी किया हैं। जिसके मुताबिक, बिना सूचना के ड्यूटी नहीं आने वाले सरकारी कर्मचारियों पर सीधे बर्खास्तगी की कार्रवाई होगी। इसके लिए उन्हें पहले नोटिस दिया जाएगा। यह आदेश एक महीने से ज्यादा दिन अनुपस्थित रहने वाले सरकारी अधिकारी-कर्मचारियों के लिए लागू किया जा रहा हैं। आपको बता दें, इससे पहले तक सरकार की ओर से कर्मचारियों को केवल नोटिस जारी किया जाता था।

इसे भी पढ़िए -छत्तीसगढ़ के संविदा कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, सुप्रीम कोर्ट का आया फैसला, संविदा कर्मचारी हुए रेगुलर!

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया हैं कि, एक महीने से ज्यादा दिन तक अनुपस्थित रहने वाले सरकारी अधिकारी-कर्मचारियों पर ही लागू होगा। इस तरह के मामलों में अब नोटिस का उचित जवाब नहीं मिलने पर कर्मचारी को निलंबित नहीं किया जाएगा। बल्कि, उसे सीधे नौकरी से ही निकाल दिया जाएगा। एक महीने से ज्यादा बिना जानकारी के ऑफिस नहीं आने वाले कर्मचारी को पहले विभाग की तरफ से नोटिस दिया जाएगा। नोटिस कर्मचारी के स्थायी और अस्थायी पते पर भेज जाएगा। अगर किसी तरह का जवाब नहीं मिलता है तो कार्रवाई की जाएगी।

इसे भी पढ़िए -Rakhi Sawant Dies?: बॉलीवुड अभिनेत्री राखी सावंत का हार्ट अटैक से निधन? लोग सोशल मीडिया पर दे रहे हैं श्रद्धांजलि!

आगे आदेश में ये भी कहा गया हैं कि, नोटिस भेजने के 15 दिनों के अंदर कर्मचारी को जवाब देना होगा। उसे बताना होगा कि, उसने बिना बताए छुट्टी क्यों ली। कारण सही नहीं लगने पर कर्मचारी के पेंशन, भत्ते पर भी इसका असर पड़ेगा। 6 महीने के अंदर इस पूरे प्रकरण की जांच होगी। अगर उसके बाद कर्मचारी दोषी पाया जाता हैं तो उसे नौकरी से निकाल दिया जाएगा।

इसे भी पढ़िए – Chhattisgarh News: CG संविदा नियुक्ति और बढ़ोतरी हुई कठिन, वित्त और सामान्य प्रशासन विभाग बना ब्रेकर, पढ़िए GAD का आदेश..

आपको जानकारी के लिए बता दें कि, छत्तीसगढ़ निर्माण के बाद से ही ऐसे मसलों पर समय-समय पर जीएडी लगातार आदेश जारी करता रहा हैं। कम से कम 6 आदेश जारी हो चुके हैं। इसमें गैरहाजिरों पर एक्शन लेने की बात कही गई थी। इसी तरह वित्त विभाग ने भी लगभग 5 सर्कुलर सरकारी विभागों को भेजे हैं। लेकिन, विभाग प्रमुखों ने इस पर कोई एक्शन नहीं लिया। अब इसी सिलसिले पर एक और आदेश जारी हुआ हैं।

इसे भी पढ़िए -CG Wether Update: छत्तीसगढ़ के कई जिलों में चमक गरज के साथ बारिश की संभावना, मौसम विभाग जारी की अलर्ट

पढ़िए आदेश –

screenshot 20240518 231719 chrome1778897665397765471
screenshot 20240518 231621 chrome7338130657193330497