विद्युत ट्रांसफार्मर से ऑयल और क्वायल चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश.. दो दर्जन घटनाओं को दिए थे अंजाम.. 03 आरोपी गिरफ्तार

• घुम-घुम कर विद्युत ट्रांसफार्मरों से आयल एवं क्वायल की करते थे चोरी

• रेकी कर सूनसान स्थान पर लगे विद्युत ट्रांसफार्मर की करते थे तलाश

• बड़े ही शातिर व प्रोफेशनल तरीके से देते थे चोरी की घटनाओं को अंजाम

• आरोपी शिलू देवांगन पूर्व में भी चोरी के प्रकरण में थाना मौदहापारा से रह चुका है जेल निरूद्ध

• आरोपियों द्वारा जिला राजनांदगांव व बेमेतरा में विद्युत ट्रांसफार्मर से आयल एवं क्वायल चोरी की 20 से अधिक घटनाओं को किया गया है कारित

• आरोपियों के कब्जे से 22 लीटर विद्युत ट्रांसफार्मर आयल एवं विद्युत ट्रांसफार्मर का क्वायल किया गया है जप्त

• घटना में प्रयुक्त एक्टिवा वाहन को भी किया गया है जप्त

• आरोपियों के विरूद्ध थाना धरसींवा में अपराध क्रमांक 200/20 धारा 379 भादवि. के तहत किया गया है अपराध पंजीबद्ध

• आरोपियों से इस तरह की अन्य घटनाओं के संबंध में भी की जा रही है विस्तृत पूछताछ

रायपुर. प्रार्थी सूर्यकांत यादव ने थाना धरसींवा में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह ग्राम धरसीवा वार्ड नं 07 में रहता है तथा वर्तमान मे लाईन परि. वर्ग 01 के पद पर छग राज्य विघुत वितरण कंपनी मर्या धरसींवा में पदस्थ है. दिनांक 05.06.2020 को मध्य रात्रि में अज्ञात व्यक्ति के द्वारा ग्राम चरोदा (धनीराम पंप के पास) लगे 01 नग 25 के.व्ही. ट्रांसफार्मर की आयल को चोरी कर लिया. जिसमें 67 लीटर आयल था. जिसके कारण ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो गया है. जिसका अनुमानित राशि 49,550 रूपये है. जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना धरसींवा में अपराध क्रमांक 200/20 धारा 379 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया.

पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ एच शेख द्वारा प्रकरण को गंभीरता से लेते हुये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध पंकज चन्द्रा, नगर पुलिस अधीक्षक, उरला अभिषेक माहेश्वरी एवं थाना प्रभारी धरसींवा बृजेश तिवारी को अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर उनकी गिरफ्तारी हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये. जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के दिशा निर्देशन में एक विशेष टीम का गठन किया गया. टीम द्वारा घटना स्थल का बारिकी से निरीक्षण किया गया एवं घटना के संबंध में प्रार्थी तथा आसपास के लोगों से विस्तृत पूछताछ किया गया.

टीम द्वारा घटना स्थल व उसके आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों को खंगालने के साथ ही अज्ञात आरोपी के संबंध में तकनीकी विश्लेषण भी किया गया. अज्ञात आरोपी की पतासाजी हेतु मुखबीर लगाए गये. इसी दौरान आरोपियों की गिरफ्तारी में लगी टीम को जानकारी प्राप्त हुई कि जिला राजनांदगांव व बेमेतरा में भी इसी प्रकार की कई घटनाएं घटित हुई है. टीम द्वारा तरीका वारदात के आधार पर पुराने व हाल ही में जेल से रिहा हुए आरोपियों के संबंध में भी पतासाजी किया जाकर अज्ञात आरोपियों की पहचान सुनिश्चित करने के प्रयास किये जा रहे थे.

इसी दौरान टीम को आरोपी के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई जिसके आधार पर टीम द्वारा टिकरापारा निवासी राजू सोनी को पकड़कर घटना के संबंध में पूछताछ किया गया. परंतु उसके द्वारा किसी भी प्रकार से घटना में अपनी संलिप्तता नहीं होना बताकर टीम को लगातार गुमराह किया जा रहा था. परंतु प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर कड़ाई से पूछताछ करने पर वह ज्यादा देर अपने झूठ के सामने टिक न सका और अपने अन्य दो साथी कोमल साहू एवं शिलू देवांगन के साथ मिलकर चोरी की उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया गया.

जिस पर टीम द्वारा आरोपी कोमल साहू एवं शिलू देवांगन को भी पकड़ा गया. आरोपियों ने बताया कि वे लोग घुम-घुम कर रेकी कर सूनसान स्थान में लगे विद्युत ट्रांसफार्मर की तलाश करते थे तथा मौका पाकर विद्युत ट्रांसफार्मर से आयल एवं क्वायल की चोरी करते थे. आरोपियों की निशानदेही पर उनके कब्जे से चोरी 22 लीटर विद्युत ट्रांसफार्मर आयल, विद्युत ट्रांसफार्मर का क्वायल एवं घटना में प्रयुक्त एक्टिवा वाहन जप्त किया गया है.

पूछताछ में आरोपियों द्वारा जिला राजनांदगांव व बेमेतरा में 20 से अधिक इस तरह के घटनाओं को कारित करना बताया गया है. जिसके संबंध में आरोपियों से विस्तृत पूछताछ की जा रही है. आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही की जा रही है.

गिरफ्तार आरोपी

  1. राजू सोनी पिता कल्लू सोनी, उम्र 37 साल निवासी टिकरापारा रायपुर।
  2. कोमल साहू पिता राजकुमार साहू, उम्र 28 साल निवासी मठपुरैना टिकरापारा रायपुर।
  3. शिलू देवांगन पिता दुकलहा देवांगन, उम्र 35 साल निवासी सुंदर नगर डी डी नगर रायपुर।