Export Portal: विदेशी व्यापार से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी अब एक ही जगह, क्या है निर्यात पोर्टल, जानिए

कोरिया. Export Portal: छत्तीसगढ़ कोरिया जिले में व्यापार के वार्षिक विश्लेषण के लिए राष्ट्रीय आयात-निर्यात रिकॉर्ड के प्रोत्साहन के लिए विगत दिवस जिला पंचायत सभागार में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी विनय कुमार लगेंह उपस्थित थे। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री लंगेह ने उपस्थित सभी लोगों को संबोधित करते हुए निर्यात पोर्टल के उपयोग पर सभी का ध्यान केंद्रित किया। विदेश व्यापार उप महानिदेशालय (आयात और निर्यात) नागपुर की टीम ने मंडी व्यापारी, एफ. पी. ओ. और विभिन्न व्यापारियों को निर्यात पोर्टल की जानकारी दी और व्यापारियों ने भी इससे जुड़े अपने अनुभव साझा किए।

डीजीएफटी नागपुर की टीम द्वारा फाइनेंस, प्रोसीजर ऑफ कस्टम, आईईसी का पंजीकरण की जानकारी साझा की तथा विदेश व्यापार उप महानिदेशालय (आयात और निर्यात) द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान बैंक ऑफ महाराष्ट्र, भारतीय डाक विभाग, जिला उद्योग केंद्र के अधिकारी उपस्थित थे।

क्या है निर्यात पोर्टल-

इस पोर्टल को विदेशी व्यापार से जुड़ी सारी जानकारी को एक जगह पर मुहैया कराने के लिए बनाया गया है, जून 2022 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा निर्यात पोर्टल का उद्घाटन किया गया। जिस दौरान प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा की यह नया वाणिज्य भवन और निर्यात पोर्टल आत्मनिर्भर भारत की हमारी आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है। उन्होंने कहा था कि यह व्यापार और वाणिज्य के क्षेत्र में, खासकर एमएसएमई के लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आयेगा।